The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह, जिन्हें इस बार रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट बनाया गया है?

ऐसा पहली बार है, जब मिस्र का कोई नेता गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट के तौर पर आ रहा है.

post-main-image
अब्देल फतह अल-सीसी (फोटो: आज तक)

इस साल भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74rth Republic Day) मानाने जा रहा है. गणतंत्र दिवस पर विदेशी मेहमानों को बुलाने की परंपरा रही है. इस बार के गणतंत्र दिवस के समारोह में मुख्य अतिथि होंगे इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी (Egyptian President Abdel Fateh El-Sisi).  

हर साल कर्तव्यपथ( पूर्व में राजपथ ) से लेकर लालकिले तक गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के पराक्रम और शौर्य के पलों का साक्षी बनने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटती है. इस समारोह में देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के साथ और भी कई खास मेहमान शामिल होते है. इस मौके पर अन्य राष्ट्र के अतिथियों को आमंत्रित किया जाता है. मुख्यता इसमें किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने की प्रथा है. 

कौन हैं अब्देल फतह अल-सीसी?

ये पहली बार होगा कि गणतंत्र दिवस पर इजिप्ट से कोई मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेगा. गणतंत्र दिवस की परेड में इजिप्टियन आर्मी का कॉन्टिनजेंट और उसका बैंड भी हिस्सा लेगा. इजिप्ट में भारत के राजदूत अजीत गुप्ता ने अपने एक बयान में कहा था कि इजिप्ट के राष्ट्रपति का भारत दौरा दोनों देशों के लिए महत्तवपूर्ण साबित होगा. साथ ही इस दौरे से दोनों देशों में द्विपक्षीय संबंधों की एक नई शुरुआत होगी. हालांकि, कोविड के चलते पिछले दो सालों से गणतंत्र दिवस पर कोई भी मुख्य अतिथि नहीं आ पाए थे.

रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट, 68 साल के अब्देल फतह अल-सीसी का जन्म 19 नवंबर, 1954 को काहिरा के गामलेया क्षेत्र में हुआ था. अल-सीसी इजिप्ट के सोलहवें राष्ट्रपति हैं. उन्होंने साल 2014 में पहली बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. इसके बाद फिर साल 2018 में वो दोबारा सत्ता पर काबिज हुए. राष्ट्रपति बनने से पहले अल-सीसी इजिप्ट की सेना के प्रमुख थे. इससे पहले साल 2012-13 के बीच वो इजिप्ट के रक्षामंत्री भी रहे और फिर साल 2013 और 2014 में वो इजिप्ट के उप प्रधानमंत्री भी रहे थे. जुलाई 2013 में उन्होंने उस समय इजिप्ट के तत्तकालीन राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को कु्र्सी से हटा दिया था और साल भर बाद खुद राष्ट्रपति बन गए थे. 

वीडियो: तारीख: गणतंत्र दिवस से पहले भारत ने राष्ट्रपति की सवारी पाकिस्तान से कैसे जीती थी?