The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये कौसर आलम कौन है, जिसके पास अमानतुल्लाह ख़ान का 'बैग' मौजूद है!

कौसर आलम पर पुलिस के आरोप - "अमानतुल्लाह के सारे लेनदेन की जानकारी है कौसर के पास"

post-main-image
(बाएं-दाएं) कौसर इमाम सिद्दीकी और अमानतुल्लाह खान. (तस्वीरें- इंडिया टुडे और पीटीआई)

कौसर इमाम सिद्दीकी. आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान का करीबी बताया जा रहा ये शख्स चर्चा में है. दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित गड़बड़ी के मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) अमानतुल्लाह खान से लगातार पूछताछ कर रही है. इसी पूछताछ के बीच कौसर इमाम सिद्दीकी का नाम उछला और अब उनके बारे में बड़ी जानकारियां सामने आ रही हैं. कहा जा रहा है कि कौसर इमाम AAP विधायक के 'बैग मैन' थे.

कौसर आलम सिद्दीक़ी के घर पहुंची ACB?

कौसर इमाम को 'लड्डन' नाम से भी जाना जाता है. बताया जाता है कि कौसर इमाम के अमानतुल्लाह खान से काफी समय से गहरे संबंध हैं. वो दिल्ली में AAP का एक कार्यालय संभालते हैं. बीते सप्ताहांत ACB ने कौसर इमाम के घर पर रेड मारी थी.

आजतक से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक कौसर के घर से पुलिस अधिकारियों को 12 लाख रुपये कैश, एक अवैध हथियार और कारतूस बरामद हुए थे. तलाशी में ACB को दो डायरी भी मिली थीं. बताया गया है कि इनमें करोड़ों के लेनदेन का ब्योरा है. रिपोर्ट के मुताबिक डायरी में दी गई ट्रांजैक्शन डिटेल्स का अमानतुल्लाह खान से संबंध है. जांच-पड़ताल में सामने आया है कि डायरी में कथित तौर पर गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश में भेजे गए पैसों के अलावा 'दुबई और सऊदी अरब' से आए पैसों का जिक्र है.

तलाशी के बाद पुलिस ने कौसर इमाम पर आर्म्स एक्ट का केस दर्ज किया है, जबकि ACB वक्फ बोर्ड मामले में उनकी तलाश कर रही है. उनकी लास्ट लोकेशन तेलंगाना की मिली है. कौसर इमाम को अमानतुल्लाह खान का बैगमैन कहा जा रहा है. यानी ऐसा व्यक्ति जो गलम काम के लिए पैसा इकट्ठा या डिस्ट्रिब्यूट करता है. ऐसे व्यक्ति को हवाला डीलर भी कहा जाता है. 

अमानतुल्लाह ख़ान का एक और बैगमैन?

कौसर इमाम फिलहाल फरार हैं. लेकिन उन्हीं की तरह AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के एक और करीबी को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. नाम है हामिद अली. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हामिद के घर से भी एसीबी को 12 लाख रुपये कैश, एक पिस्टल और कारतूस बरामद हुए थे. बाद में पूछताछ में हामिद ने बड़ी जानकारी दी कि अमानतुल्लाह खान उनके घर में हथियार और कैश रखवाते थे. उन्होंने पुलिस से कहा कि वो ये सब AAP नेता के निर्देश पर कर रहे थे.

हामिद ने बताया कि वो यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले हैं. काफी समय से अमानतुल्लाह खान से जुड़े हैं. उनके वित्तीय मामले और प्रॉपर्टी ट्रांजैक्शन देखते हैं. हामिद के मुताबिक वो अमानतुल्लाह के दिशा-निर्देश पर ही ये सब काम करते हैं.

हामिद अली से मिली इन जानकारियों के बाद कौसर इमाम सिद्दीकी की गिरफ्तारी पुलिस के लिए और जरूरी हो गई है. हामिद की तरह वो भी कथित रूप से अमानतुल्लाह खान के वित्तीय लेनदेन देख रहे थे.

मामला क्या है?

दिल्ली के ओखला से AAP के विधायक अमानतुल्लाह खान दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी हैं. आरोप है कि उनके चेयरमैन रहते हुए वक्फ बोर्ड की भर्तियों में सरकारी दिशा-निर्देश और बोर्ड के नियमों की अनदेखी की गई. विधायक के खिलाफ मामला दर्ज करवाने वाले हाफिज इरशाद कुरैशी ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि नियमों की अनदेखी करते हुए बोर्ड के कुछ पदों पर अमानतुल्लाह खान के करीबी लोगों को बिठा दिया गया. हाफिज का आरोप है कि पिछले चार सालों से वक्फ बोर्ड में करप्शन चल रहा है, जिससे अमानतुल्लाह खान और उनके करीबी लोगों ने 'करोड़ों रुपये' कमाए हैं.

उधर, अमानतुल्लाह खान इन आरोपों और पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हैं. वो कह चुके हैं कि ये सब उन्हें डराने, धमकाने की कोशिश है. उन्होंने कहा था कि एफआईआर उनके खिलाफ कुछ नहीं है और उन्हें बिना वजह परेशान किया जा रहा है. वहीं अपने करीबी लोगों के यहां से हथियार मिलने की बात पर AAP नेता ने कहा कि उनके घर से कुछ नहीं मिला है, अगर दूसरे के घर से हथियार बरामद हुआ है तो इसके लिए वो जिम्मेदार नहीं हैं. वहीं उनकी पार्टी ने ये कहकर पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाया कि तलाशी के दौरान AAP MLA के घर से कुछ नहीं मिला.

दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में गिरफ्तार अमानतुल्लाह खान चार दिन की पुलिस हिरासत में