The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ISI का जनरल 'डर्टी हैरी' कौन, इमरान खान जिसके लिए बोले- ये मेरी हत्या करवा देगा!

पिछले साल पाकिस्तानी पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या कर दी गई थी. पत्रकार की मां ने सेना के इसी जनरल पर हत्या का आरोप लगाया.

post-main-image
इमरान खान को 9 मई को गिरफ्तार कर लिया गया. (इंडिया टुडे)

गिरफ्तार किए जान से कुछ देर पहले इमरान खान ने एक वीडियो पोस्ट किया था. इस वीडियो में इमरान एक शख्स के बारे में बात कर रहे हैं. वो उसे 'ब्रिगेडियर' और 'डर्टी हैरी' नाम से संबोधित करते हैं. इमरान दावा करते हैं कि इस शख्स ने उनकी हत्या कराने की कोशिश की है. और साथ ही पाकिस्तानी पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या के लिए यही व्यक्ति जिम्मेदार है, जिसका जिक्र पत्रकार की मां ने अपनी चिट्ठी में किया था.

शरीफ की मां रिफत आरा अल्वी ने पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को एक पत्र लिखा था. इसमें उनके बेटे की हत्या की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन करने की मांग की थी. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस पत्र में आरा अल्वी ने सेना पर गंभीर आरोप लगाए थे. इसमें उन्होंने लिखा कि अरशद शरीफ ने इमरान खान को सत्ता से बाहर करने के लिए अविश्वास प्रस्ताव में सेना की भागीदारी की बात कही थी. और सेना की आलोचना की थी. इसके बाद अरशद की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान की सरकार गिरने के बाद पत्रकार अरशद शरीफ, पाकिस्तान की शहबाज शरीफ की सरकार के काफी आलोचक थे. उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई. इसके लिए उन्होंने देश छोड़ दिया. पाकिस्तान से जाने के बाद उनके नए ठिकाने की किसी को जानकारी नहीं थी. उनके कुछ दोस्तों को सिर्फ इतना पता था कि शरीफ कुछ दिन दुबई और लंदन में रहे हैं. 23 अक्टूबर, 2022 को केन्या में अरशद शरीफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

अपनी चिट्ठी में पत्रकार की मां ने 'सेना के ताकतवर गुट' का जिक्र किया है. इसकी जांच तब पाकिस्तानी के अध्यक्ष कमर जावेद बाजवा और ISI के डायरेक्टर जनरल नदीम अंजुम कर रहे थे. आरोप लगाया गया कि ब्रिगेडियर मोहम्मद शफीक मलिक जिसे 'गंजा शैतान' कहा जाता है, ब्रिगेडियर फहीन रज़ा और ISI के मेजर जनरल फैसल नसीर अशरफ को धमकी देने लगे.

यही फैसल नसीर उर्फ 'डर्टी हैरी' है जिसका जिक्र अब इमरान खान कर रहे हैं. वो इसी पाकिस्तानी जनरल पर आरोप लगा रहे हैं कि फैसल ने ही प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और सरकार में मंत्री राणा सनाउल्लाह के साथ मिलकर वजीराबाद में उनकी हत्या के प्रयास की साजिश रची. वजारीबाद में शरीफ के पैर में गोली लगी थी. शरीफ ने कहा कि नसीर ने ही उनकी हत्या की दो बार साजिश रची.

फैसल नसीर 1992 में पाकिस्तानी सेना में कमीशन्ड हुए. बीते साल अक्टूबर में उनका प्रोमोशन हुआ. उन्हें मेजर जनरल के पद पर पद्दोन्नत किया गया. बलूचिस्तान और सिंध में उनकी भूमिका के लिए नसीर को 'सुपर स्पाई' के रूप में भी जाना जाता है.

पिछले साल मेजर जनरल फैसल को डीजी (सी) नियुक्त किया गया था. इस को ISI के दूसरे नंबर के कमांडर के तौर पर देखा जाता है. डीजी, ISI के बाद पाकिस्तानी सैन्य इन्टेलिजेंस में सर्वोच्च रैंक है.

मेजर जनरल फैसल का नाम पहली बार इमरान ने तब लिया जब उनके करीबी सहयोगी शाहबाज़ गिल को अगस्त 2022 में इस्लामाबाद से गिरफ्तार किया गया था. इस दौरान, इमरान खान ने पहली बार 'डर्टी हैरी' नाम का जिक्र किया था.

 

 

वीडियो: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में भयंकर बवाल, जानिए अब तक क्या हुआ?