The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नौकरी के आखिरी दिन चीफ जस्टिस रमना ने कहा - "I am sorry", लेकिन क्यों?

CJI रमना ने अपनी सेरेमोनियल प्रोसीडिंग में बोला सॉरी. इस प्रोसीडिंग का लाइव प्रसारण हुआ.

post-main-image
CJI NV Ramana. (image credit India Today)

भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना (CJI NV Ramana) ने 26 अगस्त को अपनी सेरेमोनियल प्रोसीडिंग वाले दिन सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में माफी मांगी. CJI रमना अपने कार्यकाल के दौरान जरूरी मामलों की लिस्टिंग और पोस्टिंग पर ध्यान ना दे पाने के लिए निराश थे. उन्होंने इसी बात के लिए माफी मांगी. इस सेरेमोनियल प्रोसीडिंग का लाइव प्रसारण नेशनल इन्फोरमेटिक्स सेंटर (NIC) की वेबकास्ट पोर्टल पर हुआ. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ. CJI ने कहा,

‘मैं क्षमाप्रार्थी हूं कि मैं लिस्टिंग और पोस्टिंग वाले मामलों पर ध्यान नहीं दे पाया. हम हमेशा व्यस्त रहते हैं. हम हमेशा लड़ते रहते हैं’

CJI NV Ramana के प्रयास

CJI रमना के ऑफिस ज्वॉइन करने वाले दिन से लेकर उनके ऑफिस छोड़ने वाले दिन तक कुछ संवैधानिक बेंच के कुछ मामले पेंडिंग रहे, जिनको लेकर उन्हे अपने कार्यकाल के आखिरी दिनों में आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. हालांकि, बताया जाता है कि न्यायपालिका के प्रशासनिक पहलू पर CJI ने अपने से पहले के मुख्य न्यायाधीशों के मुकाबले बेहतर काम किया. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CJI रमना ने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट्स में भर्तियां कीं. उनके प्रयासों के चलते सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट्स में वैकेंसी 2016 के मुकाबले अबतक सबसे कम हैं. CJI रमना सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम वाले डेड-लॉक को तोड़ने में भी सफल हुए. इस डेड-लॉक के होने के कारण कोर्ट में होने वाली कई नियुक्तियां लंबे समय के लिए रुक जाती थीं. भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने अपने कार्यकाल के दौरान लगभग 224 न्यायाधीशों को सफलतापूर्वक नियुक्त किया और दिल्ली हाई कोर्ट से संबंधित लगभग सभी नामों को मंजूरी दे दी थी. अपने करीब डेढ़ साल के कार्यकाल के दौरान सीजेआई रमना ने COVID-19 के दौरान आई चुनौतियों का सामना करते हुए देश की न्यायिक व्यवस्था के ढांचे में कई सुधार किए. 

भारत के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर एनवी रमना  26 अगस्त को रिटायर हो जाएंगे. उनके बाद जस्टिस यू. यू. ललित भारत के मुख्य न्यायाधीश होंगे. जस्टिस यू. यू. ललित का कार्यकाल 74 दिनों का होने वाला है, ऐसा इसलिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के जज की रिटारमेंट की उम्र 65 साल होती है. उनका कार्यकाल 8 नवंबर 2022 तक रहेगा.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे आर्यन ने लिखी है.)

वीडियो: रिटायरमेंट से पहले चीफ जस्टिस NV रमना ने पेगासस, PM सुरक्षा, बिलकिस बानो, ED पर बड़ा काम कर दिया