The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

HAL के एयरक्राफ्ट में हनुमान जी की फोटो क्यों, पूरी कहानी जान लीजिए

इस विमान के मॉडल पर हनुमान जी हाथ में गदा लेकर उड़ते हुए नजर आ रहे हैं.

post-main-image
एयरो-इंडिया शो में पेश किया गया एयरक्राफ्ट (फोटो- इंडिया टुडे)

बेंगलुरु में 14वां एयरो-इंडिया शो ‘Aero India 23’ चल रहा है. इस बार एयरो-इंडिया शो 13 से 17 फरवरी तक चलेगा. शो में एक एयरक्राफ्ट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. एयरक्राफ्ट में हनुमान जी का चित्र बना हुआ है. ये एक स्वदेशी ट्रेनर एयरक्राफ्ट है. HAL ने अपने पवेलियन में इस सुपरसोनिक ट्रेनर फाइटर एयरक्राफ्ट का मॉडल लगाया है.

एयरक्राफ्ट में हनुमान जी की फोटो के पीछे की क्या कहानी है और इस एयरक्राफ्ट में खास क्या है, सब समझते हैं.

हनुमान जी की तस्वीर क्यों?

एयरो-इंडिया शो में HAL ने हिंदुस्तान लीड फाइटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट यानी HLFT-42 पेश किया. इस एयरक्राफ्ट को फाइटर पायलटों के प्रशिक्षण के लिए डिजाइन किया गया है. HLFT के तैयार होने पर देश के फाइटर पायलट इसी पर 5th जेनरेशन फाइटर जेट विमान उड़ाने की ट्रेनिंग लेंगे. HAL के पास अभी जो ट्रेनर एयरक्राफ्ट है वो सिंगल इंजन लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) हैं. वहीं, HLFT ट्विन इंजन वाले लड़ाकू विमानों के लिए होगा.

HLFT में हनुमान जी का चित्र बना हुआ है. इस विमान के मॉडल पर हनुमान जी हाथ में गदा लेकर उड़ते हुए नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही उसके नीचे लिखा है 'स्टॉर्म इज कमिंग'. माने, तूफान आ रहा है. एयरक्राफ्ट पर बनी हनुमान जी की तस्वीर के बारे में बताते हुए ग्रुप कैप्टन एच वी ठाकुर ने इंडिया टुडे से कहा,

“HLFT-42 एयरक्राफ्ट भगवान हनुमान जितना तेज है, इसी वजह से हनुमान जी की फोटो एयरक्राफ्ट पर लगाई गई है.”

मारुत की परंपरा को आगे बढ़ाया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 60 के दशक में HAL ने अपना पहला लड़ाकू विमान, HT-24 बनाया था. इस विमान का नाम मारुत रखा गया था. भगवान हनुमान को मारुत के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वे मारुति यानी पवन-देव के पुत्र थे. मारुत विमान की परंपरा को बढ़ाते हुए HAL ने HLFT-42 पर भगवान हनुमान की तस्वीर लगाई है.  

HLFT-42 एयरक्राफ्ट पायलट्स की ट्रेनिंग के लिए काम आएगा. ये एयरक्राफ्ट Hawk-132 सब-सोनिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट और मिग-21 जैसे एयरक्राफ्ट की तरह ही पायलटों को ट्रेन करेगा.  

इस साल के एयरो-इंडिया शो में HLFT-42 एयरक्राफ्ट के अलावा इंडियन मल्टी रोल हेलिकॉप्टर (IMRH), लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) Mk 2, LCA ट्रेनर, व हिंदुस्तान टर्बो शाफ्ट इंजन 1200 एयरक्राफ्ट मुख्य आकर्षण हैं.

वीडियो: तुर्की-सीरिया भूकंप के बीच NASA कर रहा मदद, कौन सी टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा?