The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हिरासत से छूटे पहलवान अब क्या करेंगे? साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने प्लान बताया

जंतर-मंतर से हटाए गए, अब क्या बड़ा होगा?

post-main-image
पहलवानों ने बताया अब क्या होगा | फ़ाइल फोटो: आजतक

बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Singh) की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों को जंतर-मंतर से हटाया जा चुका है. उनके खिलाफ FIR भी दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 28 मई को विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया समेत कई पहलवानों के खिलाफ केस दर्ज किया. नए संसद भवन की ओर मार्च कर रहे प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में लेने के बाद ये एक्शन लिया गया. पहलवानों पर दंगे करने के आरोप लगे हैं.

अब आगे क्या करेंगे पहलवान?

ओलंपिक पदक विजेता और जंतर-मंतर पर धरना देने वालीं पहलवान साक्षी मलिक ने हिरासत में लिए जाने बाद तुरंत बाद बताया था कि वो अब आगे क्या करेंगी?

उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा,

"हमारा आंदोलन खत्म नहीं हुआ है... पुलिस हिरासत से छूटकर हम वापस जंतर-मंतर पर अपना सत्याग्रह शुरू करेंगे. इस देश में अब तानाशाही नहीं, बल्कि महिला पहलवानों का सत्याग्रह चलेगा.''

एक अन्य ट्वीट में साक्षी ने लिखा,

‘हम लड़ेंगे और हम जीतेंगे… ये जो दिन है ये भी बीतेंगे!’

आजतक के मुताबिक साक्षी मलिक के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने भी आगे की योजना पर बात करते हुए कहा,

‘जब तक न्याय नहीं मिल जाता, तब तक घर जाने का कोई मतलब ही नही है, मैं बाकी पहलवानों से मिलूंगा और हम सब मिलकर तय करेंगे कि आगे क्या करना है.’

पहलवानों को इस बार एक सफलता मिली

कुश्ती में देश के लिए पदक जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित कई पहलवान जंतर-मंतर पर धरना दे रहे थे. इनका पहला धरना 18 जनवरी, 2023 को शुरू हुआ था. तब पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ अन्य लोगों पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न, अभद्रता, क्षेत्रवाद जैसे गंभीर आरोप लगाए थे. हालांकि, तब खेल मंत्रालय के दखल के बाद पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया था. खेल मंत्रालय ने पहलवानों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था.

लेकिन, जब काफी समय बीत जाने के बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई, तो तीन महीने बाद 23 अप्रैल को पहलवान फिर धरना देने जंतर-मंतर पहुंच गए. पहलवानों ने मंत्रालय द्वारा बनाई गई कमेटी पर ही सवाल खड़े कर दिए. साथ ही बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की भी मांग की. हालांकि, इस दौरान पहलवानों को एक सफलता भी मिली. वो ये कि सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण की FIR दर्ज हो गई.

वीडियो: रामदेव बोले- बृजभूषण को तुरंत जेल भेजो, फिर पहलवानों के लिए ये कह गए!