The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

SBI के चेयरमैन ने बताया, Yes Bank को कैसे बचाएंगे?

आरबीआई ने Yes Bank पर आंशिक प्रतिबंध लगाए हैं.

post-main-image
Yes Bank में एसबीआई 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है.
संकट से जूझ रहे Yes Bank को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई मदद का हाथ आगे बढ़ा सकता है. Yes Bank के 49 प्रतिशत शेयर एसबीआई खरीद सकती है. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने 7 मार्च को मुंबई में कहा कि वे Yes Bank में 2450 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहे हैं. एसबीआई की लीगल टीम इस पर काम कर रही है. स्टॉक एक्सचेंज को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. हालांकि अंतिम फैसला एसबीआई का बोर्ड करेगा.
3 अप्रैल से पहले हो सकता है निवेश
रजनीश कुमार ने कहा कि Yes Bank में निवेश को लेकर 9 मार्च को एसबीआई की टीम रिजर्व बैंक के पास जाएगी. उम्मीद है कि 3 अप्रैल से पहले ही निवेश को मंजूरी मिल जाएगी. रजनीश ने Yes Bank में निवेश को लेकर एसबीआई के ग्राहकों और शेयरधारकों को भी भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि एसबीआई के निवेशकों को डरने की जरूरत नहीं है. इस निवेश से एसबीआई के कैपिटल पर फर्क नहीं पड़ेगा. इस तरह के निवेश बैंक करता रहता है.
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार.
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार.

रजनीश कुमार ने कहा-
हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी बैंक के डूबने से काफी परिणाम भुगतने पड़ते हैं. इसलिए एसबीआई के Yes Bank के पीछे खड़े होने से फर्क पड़ेगा. कोई भी संस्था भले ही उसका मालिक कोई भी हो वह राष्ट्रीय संपत्ति है. देश के सबसे बड़े बैंक के रूप में हमारी भी जिम्मेदारी है. किसी व्यक्ति की गलती की सजा किसी संस्थान को क्यों मिले?
रजनीश कुमार ने Yes Bank के खाताधारकों को भी भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पैसे Yes Bank में हैं, उन्हें डरने की जरूरत नहीं है. उनके पैसों को कोई खतरा नहीं है. कुछ दिनों की बात है यह संकट दूर हो जाएगा.
आरबीआई ने यस बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं. बैंक के कस्टमर्स एक महीने तक 50 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं. (फोटो-पीटीआई)
आरबीआई ने यस बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं. बैंक के कस्टमर्स एक महीने तक 50 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं. (फोटो-पीटीआई)

आरबीआई ने अपने हाथ में लिया यस बैंक का काम
रिजर्व बैंक ने 5 मार्च को यस बैंक पर पाबंदी लगा दी थी. उसका बोर्ड भंग करने के साथ ही 30 दिनों के लिए कामकाज अपने हाथ में ले लिया था. खाताधारकों के पैसे निकालने की लिमिट भी 50,000 रुपये तक फिक्स कर दी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस कदम के बाद कहा था कि पैसे निकालने पर पाबंदी कुछ समय के लिए है. 3 अप्रैल तक यस बैंक की समस्या का समाधान खोज लिया जाएगा.


Video: यस बैंक: इन गलतियों की वजह से RBI ने की कार्रवाई