The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑफिस की कुर्सी पर कई घंटे बैठकर कमर दर्द पाल लिया? ये रहा पक्का इलाज

क्या आपके ऑफिस में भी हर दिन कोई न कोई कमर दर्द की शिकायत कर रहा होता है?

post-main-image
दिन भर बैठे रहने से बढ़ता है कमर का दर्द

क्या आपकी कमर में दर्द रहता है? क्या आप ऑफिस में काफी देर तक एक जगह पर बैठे रहते हैं और दिन भर में आपकी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम होती है? अगर इन दोनों सवालों पर आपका जवाब हां है तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकता है. समय पर खाना ना खाना, बहुत देर तक स्क्रीन के सामने बैठना, दिन भर में कोई भी फिज़िकल एक्टिविटी ना करना ये सब कमर में दर्द, मोटापा और कई दूसरी परेशानियों की वजह बन सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम की वजह से लोगों में खासकर कमर में दर्द की शिकायत बढ़ी है. अगर आप भी कमर में दर्द से परेशान हैं तो आप कुछ योग आसन ट्राई कर सकते हैं. ये बहुत ही आसान हैं और आप इन्हें काम के बीच में भी थोड़ा सा ब्रेक लेकर कर सकते हैं.

सेलेब्रिटी योग इंस्ट्रक्टर अंशुका परवानी का इंस्टाग्राम पेज है जिसका नाम है अंशुका योग. अपने पेज पर अंशुका ने कुछ ऐसे योग आसन शेयर किए हैं जो आपकी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि गलत तरीके से बैठना, कन्धों को लटका कर रखना, गलत तरीके से एक्सरसाइज करने और उम्र के कारण भी कमर में दर्द होता है.

मार्जरासन-बिटिलासन

इसे अंग्रेजी में Cat Cow पोज़ भी कहा जाता है. ये एक सरल योग आसन है जो आपकी कमर के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इस आसन को करने के लिए आप एक योग मैट बिछा कर घुटनों के बल बैठ जाइए. अब आपको पाने दोनों हाथ फर्श पर आगे की ओर रखने हैं. अब अपने हाथों पर हल्का सा भार डालते हुए अपने हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं. अब आपको वापस आते समय अपनी पीठ को ऊपर उठाना है और गर्दन को नीचे की तरफ ले जाना है.

सेतुबंध आसन

अंग्रेजी में इसका नाम है ब्रिज पोज़. इस आसन के लिए आपको पीठ के बल ज़मीन पर लेट जाना है. अब आपको अपने हिप्स को ज़मीन से ऊपर उठाना है. ये एक सेतु यानि ब्रिज जैसा दिखेगा. आप अपने हाथ पीछे ले जाएं और मुट्ठी बांध लें. आपको हल्का-हल्का प्रेशर फील होगा.

उष्ट्रासन
उष्ट्रासन

इसे अंग्रेजी में कैमल पोज़ के नाम से भी जाना जाता है. सबसे पहले घुटनों के बल ज़मीन पर बैठ जाएं. अब अपने हाथों से पैर की उंगली को छूने की कोशिश करें. ऐसा करते समय आप पीछे की तरफ झुकें. ये कमर से किसी भी तरह के प्रेशर को कम करता है और बॉडी को रिलैक्स करता है.

भुजंगासन

अंग्रेजी भाषा में इसे कहते हैं कोबरा पोज़. ये कमर और स्पाइन को फिट रखने में मदद करता है. एक फ्लैट ज़मीन पर पेट के बल लेट जाइए. शरीर के आगे वाले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और धीरे-धीरे बॉडी को पीछे खीचें. आपको बॉडी में अच्छा ख़ासा स्ट्रेच फील होगा.

अर्ध मत्स्येन्द्रासन

इस पोज़ में आपकी पूरी बैक स्ट्रेच होती है. सबसे पहले ज़मीन पर बैठ जाएं. अपने दोनों पैर आगे की और कर लें. अब अपना बायां पैर आधा मोड़ लीजिये दाहिना हाथ ऊपर उठाइए. अब अपने शरीर और हाथ को बाईं ओर घुमाइए. थोड़ी देर इसी पोज़िशन पर रुकिए. इसके बाद दूसरी तरफ भी इन्हीं स्टेप्स को दोहराइए. 

सेहत: इन गलतियों की वजह से जमा होने लगी है चेहरे पर चर्बी यानी फेस फैट