The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Instagram पर खुद को पायलट बता 30 महिलाओं को ठग लिया, कई पीड़िता एयरलाइंस की कर्मी

आरोपी इंस्टाग्राम पर एयरलाइंस में काम करने वाली महिलाओं को ढूंढकर निशाना बनाता था

post-main-image
गुरुग्राम पुलिस की गिरफ्त में फर्जी पायलट हेमंत शर्मा/ तस्वीर- आज तक

गुरुग्राम की साइबर क्राइम पुलिस ने महिलाओं से ठगी के आरोप में एक 25 साल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि वो पहले इंस्टाग्राम पर खुद को पायलट बताकर महिलाओं से दोस्ती गांठता था, फिर उनसे ठगी कर कॉन्टैक्ट खत्म कर देता. पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी अब तक 30 महिलाओं को फर्जी पायलट बनकर ठग चुका है. पुलिस ने उसके पास से ठगी में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, डेबिड कार्ड, सिमकार्ड बरामद किए हैं.

आजतक से जुड़े नीरज वशिष्ठ की रिपोर्ट के मुताबिक खुद को पायलट को बता महिलाओं से पैसे ऐंठने वाले आरोपी की पहचान हेमंत शर्मा के तौर पर हुई है. साइबर क्राइम की स्पेशल टीम ने 2 अगस्त के दिन गुरुग्राम के सेक्टर-43 से आरोपी को गिरफ्तार किया. पुलिस के मुताबिक इंस्टाग्राम पर फर्जी प्रोफाइल चला रहे हेमंत ने करीब 150 लड़कियों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी. वो ठगी के लिए खासतौर पर उन महिलाओं को निशाना बनाता था जो एयरलाइंस से जुड़ी हों. खुद को पायलट बता वो महिलाओं से दोस्ती बढ़ाता और फिर उनसे तरह-तरह के बहाने बनाकर पैसे मांगने लगता.

कैसे हुई गिरफ्तारी?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बताया कि कुछ दिनों पहले एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि एक शख्स ने खुद को पायलट बता उससे दोस्ती की. इसके बाद फर्ज़ी तरीके से उसके अकाउंट से एक लाख रुपये से ज्यादा की रकम अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा ली. सुभाष बोकन ने आगे बताया,

‘आरोपी हेमंत महिलाओं से दोस्ती करने के बाद उनसे झूठी कहानियां गढ़ता था कि उसकी हालत सही नहीं है और उसे पैसों की सख्त ज़रूरत है. वो महिलाओं से जल्द पैसे लौटाने का वादा करता और ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने को कहता. अकाउंट में पैसे आने के बाद वो महिलाओं से बात करना बंद कर देता.’

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तारी के बाद आरोपी हेमंत शर्मा ने फर्जी प्रोफाइल बनाने और महिलाओं से ठगी की बात कबूली है. 3 अगस्त को पुलिस ने आरोपी हेमंत शर्मा को कोर्ट में पेश किया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

दी लल्लनटॉप शो: एयरलाइंस में इमरजेंसी लैंडिंग, कौन सी बड़ी चूक सामने आई?