आदिवासी लड़की को प्रेगनेंट किया, फिर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाकर जबरन अबॉर्शन करवाया!

07:49 PM Sep 14, 2022 | सोम शेखर
Advertisement

झारखंड के गोड्डा (Godda, Jharkhand) में एक युवक को गिरफ़्तार किया गया है, जिसपर आरोप हैं कि उसने पहले एक आदिवासी लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाए, फिर वो प्रेगनेंट हो गई तो शादी से इनकार कर दिया. आरोप है कि शख्स ने लड़की और उसके परिवार पर दबाव डाला कि शादी करनी है तो लड़की को धर्म परिवर्तन करना पड़ेगा. आरोप है कि मानसिक दबाव और धमकियों की वजह से युवती के पेट में ही बच्चे की मौत हो गई. आरोपी पर SC/ST ऐक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Advertisement

आजतक से जुड़े संतोष भगत की रिपोर्ट के मुताबिक़, मामला गोड्डा के जमुआ गांव का है. गांव के एक युवक और आदिवासी लड़की के बीच शारीरिक संबंध थे. आरोपी युवक मुस्लिम समुदाय का है. जब लड़की ने शादी के लिए पूछा तो आरोपी ने मना कर दिया. तब तक लड़की दो महीने की प्रेगनेंट हो चुकी थी. इसके बाद कथित तौर पर आरोपी ने कहा कि पहले धर्म परिवर्तन करो, फिर ही शादी करेगा. जब लड़की के परिवार वालों ने लड़के से बात करने की कोशिश की, तो उन्हें धमकियां मिलने लगी. फिर पीड़िता के गर्भ में ही फ़ीटस की मौत हो गई.

आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है. इधर गर्भ में मौत के बाद लड़की को गोड्डा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहां विशेषज्ञों की देख-रेख में उसका एबॉर्शन करवाया गया. सदर अस्पताल की डिप्टी सुप्रीटेंडेंट प्रभा रानी ने बताया,

"लड़की 2 महीने से गर्भवती थी. उसके भ्रूण की गर्भ में ही मौत हो गई थी. उसे अबॉर्ट किया गया है. विक्टिम ने हमें बताया कि आरोपी ने उसे MTP किट दी थी और उसे जबरन दवाइयां लेने के लिए कहा था. सैंपल को DNA के लिए भेजा जा रहा है."

गोड्डा SP नाथू सिंह मीणा ने मामले की पुष्टि की है. कहा कि भ्रूण के DNA सैंपल के नतीजे का इंतज़ार हो रहा है. साथ ही कोर्ट में सेक्शन-164 के तहत बयान दर्ज करने और SC/ST ऐक्ट के तहत मामला दर्ज करने की बात कही है.


बिहार: छात्राओं को बिना कपड़ों की तस्वीरें भेजता था प्रोफेसर, बर्खास्तगी की हो रही मांग

Advertisement
Next