The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

प्लास्टिक सर्जरी के बीच फेफड़ों में पानी कैसे भरा कि एक्ट्रेस की मौत हो गई?

कन्नड़ एक्ट्रेस चेतना राज की प्लास्टिक सर्जरी के दौरान हुई कॉम्प्लिकेशंस से मौत हो गई.

post-main-image
चेतना राज 'गीता' और 'दोरेसानी' जैसे डेली सोप्स में अपनी भूमिकाओं के लिए पॉपुलर थीं (फोटो - सोशल मीडिया)

कन्नड़ टेलीविज़न ऐक्ट्रेस चेतना राज. बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में उनका निधन हो गया, जहां उन्हें ‘फैट-फ्री’ प्लास्टिक सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया था. बताया जा रहा है कि सर्जरी के दौरान ऐक्ट्रेस के फेफड़ों में लिक्विड जमा होने लगा. इसके बाद दूसरी दिक्कतें शुरू हुईं और उनकी मौत हो गई. डॉक्टरों ने बचाने की कोशिश की, लेकिन चेतना बच नहीं पाईं. चेतना के परिवार ने डॉक्टर्स पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

Kannada Actress Chethana Raj की प्लास्टिक सर्जरी हुई ग़लत?

इंडिया टुडे से जुड़े कार्तिक कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक़, 16 मई को सुबह 8:30 बजे चेतना राज बेंगलुरु के राजाजीनगर में शेट्टी कॉस्मेटिक सेंटर में भर्ती हुईं. ‘फैट-फ्री’ प्लास्टिक सर्जरी कराने के लिए. लेकिन, सर्जरी के दौरान कुछ कॉम्पलिकेशंस आ गईं. इसके बाद डॉक्टर्स की टीम शाम 5.30 बजे उन्हें काडे अस्पताल ले गई. और, कथित तौर पर काडे अस्पताल के डॉक्टर्स को धमकाया कि वो चेतना को ऐसे ट्रीट करें जैसे उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ है.

काडे अस्पताल ने एक आधिकारिक लेटर जारी करते हुए मेल्विन नाम के एनेस्थिसिया स्पेशलिस्ट पर आरोप लगाया है कि उसने काडे अस्पताल के सिक्योरिटी स्टाफ के साथ बदतमीज़ी की, बिना किसी परमीशन या जानकारी के ICU में घुस गया और डॉक्टर्स को अपने निर्देशों पर सर्जरी करने के लिए कहा. इसके साथ ही ये भी आरोप लगाए कि उन्हें पेशेंट की मेडिकल कंडीशन के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई. न कोई मेडिकल रिकॉर्ड, न कोई डॉक्टर्स रेकमेंडेशन.

काडे अस्पताल के डॉक्टरों ने CPR शुरू किया. लेकिन 45 मिनट की कोशिश के बावजूद चेतना को बचाया नहीं जा सका. ICU इंटेंसिविस्ट डॉक्टर संदीप ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा कि चेतना को शाम 6.45 बजे मृत घोषित कर दिया गया. उन्होंने यह भी बताया कि शेट्टी के कॉस्मेटिक सेंटर के डॉक्टर्स को पता था कि चेतना की पहले ही मौत हो चुकी है.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेतना ने अपने माता-पिता को सर्जरी के बारे में नहीं बताया था. वो अपने दोस्तों के साथ अस्पताल गई थीं. चेतना के परिवार ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. चेतना के चाचा ने India Today से कहा,

“वो मेरे छोटे भाई की बेटी और कन्नड़ टीवी की एक ऐक्ट्रेस थी. किसी ने उसे वज़न कम करने के लिए कहा था. इसलिए, वह एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने के लिए शेट्टी अस्पताल गई. अस्पताल में ICU भी नहीं है. सर्जरी के बाद उसके फेफड़ों में पानी भरने लगा. बाद में उन्होंने उसे पास के दूसरे अस्पताल में ट्रांसफ़र कर दिया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.”

चेतना राज ‘गीता’ और ‘दोरेसानी’ जैसे डेली सोप्स में अपनी भूमिकाओं के लिए पॉपुलर थीं.

लेकिन Plastic Surgery में गड़बड़ क्या हुई?

प्लास्टिक सर्जरी और फेफड़ों में पानी भरने का कनेक्शन क्या है? ये समझने के लिए हमने बात की लंग्स के डॉक्टर यानी पल्मोनलॉजिस्ट डॉक्टर दीपक शुक्ला से. उन्होंने बताया,

“देखिए कनेक्शन है. असल में ये एक तरह का रिऐक्शन है. जैसे ही शरीर में कुछ इन्फ्लेमेशन होता है, तो हमारे शरीर का डिफ़ेंस मेकैनिज़्म शुरू हो जाता है. कोई प्लास्टिक सर्जरी कराता है या किसी को निमोनिया होता है, तो ये पानी निकलता है. इसे रिऐक्शनरी फ्लुइड बोलते हैं. ये किसी भी तरह के इन्फ्लेमेशन की वजह से रिलीज़ होता है. इसमें एक और बात है. ज़रूरी नहीं है कि इसका प्रभाव लंग्स पर ही पड़े. इसके और भी नेगेटिव इफ़ेक्ट्स हो सकते हैं.”

यानी चेतना के लंग्स में जो पानी भरा वो शरीर के डिफेंस मेकैनिज़्म की वजह से हुआ, लेकिन उनकी सर्जरी में जुटे डॉक्टर्स उस कंडीशन को कंट्रोल नहीं कर पाए और चेतना की मौत हो गई.

वीडियो मेडिकल टेस्ट में 'पुरुष' साबित कर दी गई महिला को महाराष्ट्र पुलिस में नौकरी मिल गई