The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिलकिस बानो केस पर रो पड़ीं BJP नेता, कहा- 'पीएम चुप क्यों हैं?'

खुशबू सुंदर ने कहा, "अगर आज मैं बिलकिस के साथ खड़ी नहीं होती, तो मैं एक महिला और एक मां होने के नाते फेल हो जाऊंगी."

post-main-image
'अगर आज मैं एक बिलकिस के साथ खड़े नहीं होती, तो मैं एक महिला और एक मां होने के नाते फेल हो जाऊंगी."

बिलकिस बानो (Bilkis Bano) केस में दोषियों की रिहाई पर एक्ट्रेस और भाजपा नेता खुशबू सुंदर ने नाराज़गी जताई है. रिहाई के फैसले को गलत बताते हुए खुशबू ने कहा कि ये सब देखकर बहुत गुस्सा आता है. खुशबू  से पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी कहा था कि दोषियों का स्वागत- सत्कार करना, माला पहनाकर सम्मानित करना बिल्कुल जायज़ नहीं है.

Khushbu sundar ने बिलकिस बानो पर क्या कहा

इंडिया टुडे टीवी पर राजदीप सरदेसाई के शो में बिलकिस बानो केस पर बात करते हुए खुशबू सुंदर भावुक हो गईं. उन्होंने नेताओं की चुप्पी पर सवाला उठाया और कहा,

"इस मुद्दे पर कोई पॉलिटिक्स है ही नहीं. मैं पहले एक महिला और एक बच्ची की मां के तौर पर बिलकिस बानो के साथ खड़ी हूं. यहां मैं कोई नेता नहीं हूं. न ही किसी पार्टी का प्रतिनिधित्व करती हूं. एक महिला होने के नाते मैं ये स्वीकार नहीं कर पा रही हूं कि 11 दोषियों की माफी नीति के तहत रिहाई हुई है. ये सब देखकर दिल दुखता है और मुझे बहुत गुस्सा आ रहा है. जिस तरह  दोषियों को माला पहनाकर स्वागत किया गया, इससे ज़्यादा शर्मिंदगी की बात कुछ नहीं हो सकती. सबसे ज़्यादा यही देखकर गुस्सा आता है कि हम एक देश के तौर पर कहां जा रहे हैं."

खुशबू ने माफी नीति पर भी सवाल उठाए जिसके तहत बिलकिस बानो के दोषी आज बाहर हैं. खुशबू ने कहा,

"अगर ऐसे लोगों को माफी नीति के तहत रिहाई मिल रही है तो कानून क्या कर रहा है? क्या किसी औरत का बलात्कार करना ठीक है? क्या उसके परिवार के 14 लोगों की हत्या करना ठीक था? क्या उसकी तीन साल की बच्ची की हत्या जायज़ है?"

बेटी बचाओ नारा देने वाले PM Modi चुप क्यों?

खुशबू का कहना है कि उनकी ये बात भाजपा की आधिकारिक राय के खिलाफ भी हो सकती है. लेकिन देवेन्द्र फडणवीस और पार्टी के कई नेता इसके खिलाफ आवाज़ उठा रहे हैं. उनका कहना है,

“ भारत के प्रधानमंत्री नारी शक्ति और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के बारे में आए दिन बात करते हैं. मैं चाहती हूं कि मेरी पार्टी बिलकिस बानो के मुद्दे पर सामने आए और कहे कि ये स्वीकार्य नहीं है . पार्टी के नेता इसपर कहें कि ये गलत है.

राजदीप ने खुशबू को टोकते हुए कहा कि आप पार्टी के बाकी नेताओं से उम्मीद कर रही हैं लेकिन अभी तक शीर्ष नेताओं की तरफ से कोई बयान नहीं आया. स्मृति ईरानी ने कुछ नहीं कहा. टीवी डिबेट पर आने वाले प्रवक्ता इस बातचीत का हिस्सा ही नहीं बन रहे. क्या उन्हें वोट बैंक की चिंता है? इस सवाल के जवाब में खुशबू ने कहा,

"मुझे नहीं पता ये पॉलिटिक्स की बात है या क्या वजह है. लेकिन हमें इस मुद्दे पर एक साथ आना चाहिए. सभी महिलाओं को एकजुट होकर आवाज़ उठानी चाहिए. बिलकिस को क्या कभी चैन की नींद आ पाएगी? अगर आज मैं बिलकिस के साथ खड़ी नहीं होती, तो मैं एक महिला और एक मां होने के नाते फेल हो जाऊंगी."

Bilkis Bano पर बोलते हुए रो पड़ीं Khushbu Sundar

खुशबू ये कहते हुए भावुक हो गईं और रो पड़ीं. उन्होंने कहा,

“निर्भया के वक्त पूरा देश एक हो गया था. मुझे नहीं पता अब लोग क्यों नहीं सामने आकार कुछ कह रहे. उन्हे सच बोलने से कौन रोक रहा है मुझे नहीं पता. शायद उन्हे दर्द नहीं महसूस हो रहा. शायद उन्हें लग रहा है कि चुप रहकर उनका काम बन जाएगा.”

खुशबू ने कहा कि बिलकिस बानो केस किसी धर्म या राजनीति का मसला नहीं है. इस मुद्दे पर लोग एकजुट नहीं दिख रहे, उनकी नाराज़गी दिखनी चाहिए. सभी महिलाओं को इस मुद्दे पर सामने आना चाहिए. उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि ये किसी पार्टी के खिलाफ खड़े होने की बात नहीं है, ये एक महिला का साथ देने की बात है. शो में ये आखिरी लाइन कहते हुए खुशबू की आंखों में फिर आंसू आ गए. 

15 अगस्त को गुजरात सरकार ने अपनी माफी नीति का हवाला देते हुए बिलकिस बानो गैंगरेप के 11 दोषियों को जेल से रिहा कर दिया था. इन दोषियों को उम्रकैद की सज़ा हुई थी, दोषियों को रिहा करते हुए गुजरात सरकार ने तर्क दिया था कि वो जेल में 14 साल काट चुके थे और जेल में उनका व्यवहार अच्छा था. जिस स्पेशल कोर्ट ने बिलकिस बानो के दोषियों के सज़ा सुनाई थी, उसके जज की राय रिहाई के खिलाफ थी. इसके बाद भी गुजरात सरकार ने दोषियों को जेल से छोड़ दिया.

दोषियों की रिहाई के गुजरात सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. उससे जुड़े अपडेट्स भी हम आप तक पहुंचाते रहेंगे.

बिलकिस बानो गैंगरेप केस में सज़ा देने वाले जज ने गुजरात सरकार को लेकर क्या कहा?