The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जो Pochette बैग लेकर संसद पहुंचीं महुआ मोइत्रा, वो होता क्या है?

ये पॉशेट बैग भयंकर महंगे हैं, फिर भी बार-बार आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं.

post-main-image
मोईना मित्रा के हैंडबैग की दूर-दूर तक चर्चाएं

महुआ मोइत्रा के एक महंगे बैग पर चर्चा हुई और काफी दूर तक पहुंच गई. बात शुरू हुई संसद के एक वीडियो से. महुआ पर महंगाई पर चर्चा के दौरान लुई विटॉन का बैग छुपा लेने का आरोप लगा. बैग की कीमत ढाई लाख बताई गई. बात एक बैग पर शुरू हुई और निशाने पर आ गया महुआ का दूसरा बैग. Pochette. सवाल उठे तो महुआ ने खुद ही अपना बैग फ्लॉन्ट कर दिया. ज़ाहिर है, इत्ता महंगा लुई विटॉन का बैग, कोई छुपाने के लिए थोड़ी खरीदता है. 

दरअसल हुआ यूं कि एक पत्रकार ने महुआ के दूसरे बैग पर कमेंट किया कि लगता है उनका फैशन सेंस बदल गया है. इस पर महुआ ने ट्वीट किया,

"माय डियर- ये भी लुई विटॉन है- पॉशेट. इसे खोज लेना, आपका समय बचेगा. जिस कार से मैं उतर रही हूं वो जी-वैगन है, उसका नंबर प्लेट आंध्र प्रदेश का है. गाड़ी आंध्र प्रदेश के एक सांसद की है, जिनके साथ हम अक्सर कार पूल करते हैं. आपकी जासूसी का थोड़ा और वक्त मैंने यहां बचा लिया. चियर्स!"

मेरी सुई अटक गई Pochette पर. मैंने खोजा Louis Vuitton - the Pochette. पॉशेट एक फ्रेंच वर्ड है. अब भई पहले तो मुझे गूगल पर इसका प्रनंसिएशन देखना पड़ा और फिर इसका hindi में मतलब. प्रोनंसिएशन तो आपको अब समझ आ ही गया होगा. तो बात मतलब की कर लेते हैं. 'पॉशेट' का मतलब है एन्वेलप जैसा दिखने वाला छोटा सा हैंडबैग. इस शब्द को लग्ज़री ब्रांड लूई विटॉन के साथ जोड़ कर देखा जाता है. और लुई विटॉन मतलब लग्जरी ब्रांड, महंगा सामान.

Credit- Louis vuitton 

हम आप जैसे आम लोग अपने शहर के सेल वाली मार्केट में जाते हैं, और दुकानवाले भैया से मांगते हैं छोटा पर्स, यूटिलिटी पाउच. इतना बड़ा कि जिसमें फोन, कार्ड्स, पैसे और एक-दो छोटी चीज़ें आ जाएं. कंधे से लटकने वाला छोटा पर्स. ये बैग इस्तेमाल के लिए इतने कम्फर्टेबल होते हैं कि लगभग हर लड़की के पास एक ऐसा छुटकू पर्स ज़रूर होता है जिसमें बेसिक चीज़ें लेकर वो कहीं आ जा सके.  

ऐसे ही जब ज्यादा पैसे वाले लोग लुई विटॉन जाते हैं तो वो पॉशेट खरीदते हैं. ये पॉशेट इतने ज्यादा पसंद किए जाते हैं कि ये बहुत तेज़ी से आउट ऑफ स्टॉक होते हैं. इन बैग्स के साथ जो स्ट्रैप्स आते हैं वो डिटैचेबल हैं. मतलब ये कि उन्हें आप शोल्डर पर्स की तरह भी यूज़ कर सकते हैं और क्लच की तरह भी. (पॉशेट को क्लच कहने पर फैशन पुलिस मुझे जेल भेज सकती है.) वहीं, थोड़े एक्स्ट्रा पैसे देकर आप लंबा स्ट्रैप भी खरीद सकते हैं, पॉशेट को स्लिंग की तरह यूज़ करने के लिए.

अब इसमें इतनी खासियतें हैं, लोग इसे इतना पसंद करते हैं,  तो आपका भी मन कर गया होगा पॉशेट खरीदने का. कुछ लोगों ने तो अपने कपड़ों से बैग मैच करना भी शुरू कर दिया होगा…. पर इस इमैजिनेशन को अब एक पॉज़ दीजिए. और लुई विटॉन की वेबसाइट का चक्कर लगा आइए. वहां बैग की कीमत लिखी ही नहीं है, वेबसाइट कहती है कि प्राइज़ की जानकारी के लिए फोन कीजिए. बैग तो छोड़िए उसकी प्राइज़ भी एक्सक्लूसिव है. 

खैर हमने भी इधर उधर से इसके प्राइस के बारे में पता करने की कोशिश की और हमें पता लगा कि इस बैग की कीमत लगभग 2130 डॉलर यानी करीब डेढ़ लाख रुपये के करीब है.  डेढ़ लाख के करीब है. अब ये रेट देखकर मेरी तो हिम्मत नहीं हुई कि मैं इसे खरीदने का सोचूं भी, अगर आपके पास ये बैग है तो कमेंट में इसका रिव्यू ज़रूर दीजिएगा.

टिप-टॉप: घर पर बनाएं ब्लैकहेड्स कम करने वाला टोनर, कुछ ही दिन में दिखेगा फायदा