The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

काली पोस्टर के विवाद पर सांसद महुआ मोइत्रा और TMC में ठन गई!

ख़बर है कि उन्होंने TMC के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल को अनफ़ॉलो कर दिया है.

post-main-image
TMC ने ट्वीट किया, 'ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ऐसे बयानों की कड़ी निंदा करती है.' (फोटो - PTI/Tiwtter)

डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म काली (Kaali) के पोस्टर पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. और, इस विवाद के सेंटर में आ गई हैं  TMC की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra). 5 जुलाई को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट में बोलते हुए TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने देवी काली को 'मांस खाने वाली, शराब स्वीकार करने वाली देवी' बताया था.

इसके बाद उनकी पार्टी ने पब्लिकली ये कह दिया कि ये उनके निजी विचार हैं. कुल मिला के पार्टी ने महुआ के बयान से किनारा कर लिया. और, इसके बाद महुआ ने पार्टी के ट्विटर हैंडल को अनफ़ॉलो कर दिया.

Mahua Moitra ने काली पोस्टर विवाद पर क्या कहा था?

दरअसल, बीती 2 जुलाई को Kaali नाम की एक डॉक्यूमेंट्री का पोस्टर जारी किया गया. पोस्टर में देवी काली सिगरेट पीती दिख रही हैं. पोस्टर आने के बाद से ही डॉक्यूमेंट्री की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई की गिरफ़्तारी की मांग होने लगी. #ArrestLeenaManimekalai ट्रेंड करने लगा. लीना पर आरोप लगे कि उन्होंने हिंदुओं की धार्मिक भावना आहत करने के इरादे से ये फ़िल्म बनाई है. हालांकि, ये बोलने वालों ने फ़िल्म नहीं देखी है क्योंकि अभी तक तो फ़िल्म की रिलीज़ डेट भी नहीं आई है. इस मामले में महुआ मोइत्रा के खिलाफ मध्य प्रदेश के भोपाल में FIR दर्ज की जा चुकी है.

इसी बवाल के बीच मंगलवार 5 जुलाई को इंडिया टुडे ईस्ट कॉन्क्लेव में महुआ ने कहा,

"मेरे लिए काली मांस खाने वाली, शराब स्वीकार करने वाली देवी हैं. आपको अपनी देवी की कल्पना करने की आज़ादी है. कुछ जगहों पर देवी-देवताओं को व्हिस्की अर्पित की जाती है और कुछ जगहों पर ये घोर पाप है.

आप जब सिक्किम जाते हैं तो देखते हैं कि वहां देवी काली को भेंट में विस्की दी जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश में जाएं और वहां (काली को) विस्की भेंट करने की बात कहें, तो वे इसे ईश-निंदा कहेंगे."

महुआ ने इतना कहा और एक नया ट्रेंड शुरू हो गया - #ArrestMahuaMoitra. जो मन की बात करे, उसे अरेस्ट करने की प्रथा पुरानी है. लेकिन इस मामले में महुआ की पार्टी ने ही  न केवल उनसे किनारा किया, बल्कि निंदा तक कर डाली. 5 जुलाई की शाम को TMC ने अपने ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा,

"महुआ मोइत्रा ने जो बातें कहीं और देवी काली पर अपनी राय दी, वो उनका निजी विचार है. पार्टी किसी भी तरह से उनका समर्थन नहीं करती है. ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ऐसे बयानों की कड़ी निंदा करती है."

पार्टी की तरफ़ से ऐसी प्रतिक्रिया आने के बाद भी महुआ मोइत्रा अपने बयान के साथ खड़ी रहीं. उन्होंने ट्वीट किया,

"सभी संघियों के लिए, झूठ बोलकर आप बेहतर हिंदू नहीं बनेंगे. मैंने किसी पोस्टर या फिल्म या स्मोकिंग शब्द का समर्थन नहीं किया. मेरी सलाह है कि आप तारापीठ में मेरी मां काली के यहां जाएं और देखें कि वहां भोग के रूप में खाना और शराब चढ़ाई जाती है. जय मां तारा."

बयान के साथ खड़ी तो रही हीं और अब ख़बर है कि उन्होंने TMC के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल को अनफ़ॉलो कर दिया है. हालांकि, वो तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी को फ़ॉलो कर रही हैं.

काली की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई को गिरफ़्तार करने की मांग, LGBTQ फ्लैग के साथ दिखी हिंदु देवी काली