बस 8 साल में इस औरत ने अरबों रुपये पीटकर कमा लिए, बस ये काम किया

07:00 PM Sep 22, 2022 | कुसुम
Advertisement

नेहा नारखेडे़. डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कॉन्फ्लुएंट की को-फाउंडर हैं. उन्होंने हुरुन इंडिया और IIFL के सबसे अमीर भारतीयों की सूची (IIFL WEALTH HURUN INDIA RICH LIST 2022) में जगह बनाई है. 37 साल की नेहा भारत की सबसे युवा सेल्फ-मेड महिला हैं. उनकी नेटवर्थ 13,380 करोड़ रुपये है.

Advertisement

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में नेहा आठवें नंबर पर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में नेहा का नाम पहली बार आया है. उनके अलावा इस लिस्ट में नायका फाउंडर फाल्गुनी नायर और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का नाम भी है.

कौन हैं नेहा नारखेड़े?

भारतीय मूल की अमेरिकी आंत्रप्रेन्योर नेहा नारखेडे़ का जन्म पुणे में हुआ. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने ऑरेकल और फिर लिंक्ड इन में काम किया.

लिंक्ड इन में काम करने के दौरान नेहा और उनकी टीम ने एक ओपन सोर्स मैसेजिंग सिस्टम तैयार किया. नाम रखा अपाचे काफ्का. ये सिस्टम साइट पर पड़ने वाले डेटा के लोड को संभालने के लिए बनाया गया था. फोर्ब्स के मुताबिक, साल 2014 में नेहा और उनकी टीम ने सोचा कि क्यों न इस सिस्टम का फायदा डेटा की समस्या से जूझ रही दूसरी कंपनियों को दिया जाए. और इसी मकसद से 2014 में उन्होंने कॉन्फ्लुएंट शुरू किया. जो दुनिया के चर्चित डेटा स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक है.

साल 2017 में नेहा ने ग्वेन शेपिरा और टॉट पैलिनो के साथ मिलकर  'काफ्काः द डेफिनिटिव गाइड' नाम की किताब भी लिखी. ये किताब उस तकनीक के बारे में बात करती है जिसकी मदद से काफ्का सिस्टम तैयार हुआ है.

इससे पहले नेहा ने फोर्ब्स की 'अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की लिस्ट 2022' में 57वीं रैंक हासिल की थी. वहीं, साल 2018 में फोर्ब्स ने टेक में दुनिया की टॉप 50 महिलाओं की लिस्ट में भी जगह बनाई थी.

हुरुन इंडिया लिस्ट की कुछ खास बातें

- ब्यूटी और वेलनेस प्लैटफॉर्म नायका नवंबर, 2021 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई. इसके बाद नायका ने सफलता की नई कहानी लिखी. नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर हुरुन की लिस्ट में इस साल सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला रहीं. इससे पहले तक बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ इस लिस्ट में टॉप पर रहती थीं.

- हुरुन इंडिया के मुताबिक, इस लिस्ट में 1103 लोगों ने जगह बनाई है. पिछले साल की तुलना में इस साल इस लिस्ट में 96 लोग ज्यादा हैं.

- इस लिस्ट में शामिल किए गए लोगों की औसत उम्र 63 साल है, वहीं केवल महिलाओं की बात करें तो औसत उम्र 61 साल है.

- दस साल पहले इस लिस्ट में केवल 13 महिलाएं थीं, इस बार की लिस्ट में 55 महिलाओं ने जगह बनाई है.


वीडियो- 

Advertisement
Next