The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मंत्री नहीं बनाने पर बीमा भारती ने पूछा- लेशी सिंह में क्या दिखता है? नीतीश कुमार ने जवाब दिया

बीमा भारती ने कहा है कि अगर नीतीश कुमार लेशी सिंह को कैबिनेट से नहीं हटाते तो वो इस्तीफा दे देंगी.

post-main-image
'पहले भी नीतीश कुमार से शिकायत कर चुकी हूं'

बिहार में नीतीश-तेजस्वी की नई नवेली सरकार का 16 अगस्त को कैबिनेट विस्तार हुआ. 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इसमें से केवल तीन मंत्री पद महिलाओं को मिले.

1. अनीता देवी - आरजेडी 
2. लेशी सिंह -  जेडीयू
3. शीला मंडल - जेडीयू

शपथ समारोह के एक दिन बाद ही विधायकों की नारज़गी सामने आने लगी. जेडीयू विधायक बीमा भारती ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. बीमा ने खाद्य और उपभोक्ता मंत्री लेशी सिंह के प्रति नाराज़गी जताते हुए कहा,

“ मैं केवल जेडीयू विधायक लेशी सिंह को मंत्री बनाए जाने से निराश हूं. उनके क्षेत्र में होने वाले हर विवाद और आपराधिक गतिविधियों में उनका नाम रहता है, पार्टी से उनकी अनबन रहती है. फिर भी मुख्यमंत्री को उनमें क्या दिखता है? लेसी में ऐसे क्या गुण हैं? हम पिछड़ी जाति से आते हैं क्या इसलिए हमारी नहीं सुनी जाती?”

बीमा भारती को नीतीश कुमार की खरी खरी 

नीतीश कुमार ने इस मसले पर जवाब देते हुए कहा,

"लेशी सिंह को जो पद दिया गया वो बिल्कुल ठीक है. आज से नहीं, पहले से उनको ज़िम्मेदारी दी जा रही है. अगर कोई बयान देता है तो पार्टी की तरफ से पहले उनको खूब बढ़ियां से समझाया जाएगा और पूछताछ किया जाएगा. अगर किसी को इधर-उधर का मन है तो वो अपना सोचे."

बीमा भारती और लेशी सिंह को एक दूसरे का प्रतिद्वंदी माना जाता है. दोनों पूर्णिया से आती हैं. लेसी सिंह के पति बूटन सिंह की लालू-राबड़ी के कार्यकाल में हत्या कर दी गई थी. बीमा भारती के पति अवधेश मंडल को उनके इलाके के दबंग नेताओं में गिना जाता है.

कौन हैं बीमा भारती?

बीमा भारती पूर्णिया के रूपौली से विधायक हैं. सन 2000 में उन्होंने निर्दलीय विधायक के तौर पर अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था.  तब से वो लगातार रूपौली से जीतकर विधानसभा पहुंच रही हैं. नीतीश कुमार की कैबिनेट में मंत्री भी रह चुकी हैं. लेकिन इस बार उनका पत्ता कट गया. बीमा भारती ने कहा है कि अगर नीतीश कुमार लेशी सिंह को कैबिनेट से नहीं हटाते तो वो इस्तीफा दे देंगी. उन्होंने सीएम आवास के बाहर धरने पर बैठने की भी धमकी दी है.

वीडियो: नीतीश कुमार बुरा घिरे, बीजेपी ने मचाया बवाल