The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सीनियर ने रैगिंग की, छात्रा ने हॉस्टल के कमरे में अपनी जान दे दी

कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ UPSC की तैयारी कर रही थी छात्रा.

post-main-image
मृतका ने पिछले महीने ही कॉलेज में दाख़िला लिया था. (फोटो - ट्विटर)

ओडिशा के भुवनेश्वर में सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर रही एक छात्रा की सुसाइड (Odisha Student Suicide) से मौत हो गई. उसका शव उसके हॉस्टल में मिला. 2 जुलाई को. पुलिस के मुताबिक़, कमरे से एक नोट भी मिला है, जिसमें रैगिंग का ज़िक्र है. शव को पोस्टमार्टम के भेजा गया है. मामले की जांच चल रही है. इस घटना को लेकर छात्र संगठनों ने धरना भी दिया और राज्य के शिक्षा मंत्री के इस्तीफ़े की मांग की. इसके अलावा ओडिशा विधान सभा में भी ये मुद्दा उठाया गया. विपक्ष के विधायकों ने स्पीकर के सामने नारे लगाए.

ओडिशा के उच्च शिक्षा मंत्री रोहित पुजारी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया और दोषियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की बात कही है.

रैगिंग की वजह से सुसाइड

आजतक से जुड़े मोहम्मद सूफ़ियान के रिपोर्ट के मुताबिक़, मृतका का नाम रुचिका मोहंती है. कटक ज़िले के अठगढ़ की रहने वाली थी. भुवनेश्वर के बक्सी जगबंधु विद्याधर ऑटोनॉमस कॉलेज के हिस्ट्री डिपार्टमेंट में फर्स्ट ईयर की छात्रा थी. सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर रही थी. कथित तौर पर रुचिका ने अपने सीनियर्स की रैगिंग से परेशान होकर सुसाइड कर लिया.

हॉस्टल सुप्रीटेंडेंट ज्योति रथ ने बताया कि 2 जुलाई को सुबह 10 बजे, जब उसके रूममेट सुबह कॉलेज जाने के लिए निकले तो उसने कमरा अंदर से बंद कर लिया. उन्होंने बताया,

''दोपहर में जब लड़कियां लौटीं तब बहुत देर तक खटखटाने के बाद भी दरवाज़ा नहीं खुला, तो बाक़ी छात्राओं ने शोर मचाना शुरू किया. बाद में, हमने दरवाजा तोड़ा तो उसे मृत पाया."

पुलिस ने बताया कि हॉस्टल के कमरे में मोहंती का शव मिला. कमरे से मिले एक नोट में तीन सीनियर्स द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का जिक्र है. रैगिंग की वजह से पढ़ाई पर फोकस न कर पाने की बात भी लिखी गई है. 

रुचिका के पिता ने कहा,

"मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मेरी बेटी ऐसा कर सकती है. बेटी की मौत सहन कर पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है."

कॉलेज के प्रिंसिपल निरंजन मिश्रा ने मीडिया से कहा कि उन्हें कॉलेज में रैगिंग की किसी घटना की जानकारी नहीं थी. छात्रा ने ऐसी कभी कोई शिकायत नहीं की थी. 

मोहंती की मौत को लेकर NSUI की ओडिशा यूनिट के कार्यकर्ताओं ने शिक्षा मंत्री रोहित पुजारी के आवास के सामने धरना दिया. कॉलेज में रैगिंग रोकने में सरकार की विफलता के लिए उनके इस्तीफे तक की मांग कर दी.

वहीं शिक्षा मंत्री पुजारी ने ट्वीट कर कहा कि रुचिका मोहंती की मौत की खबर से वो दुखी हैं. इसके अलावा स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ओडिशा विधानसभा में 4 जुलाई को इस मामले को लेकर विपक्ष के सदस्यों ने सरकार को घेरा. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और भाजपा के विधायक वेल में पहुंचे और प्रश्नकाल के दौरान स्पीकर बिक्रम केशरी अरुखा के सामने नारेबाज़ी की.