The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आपको पता है पानी पीने से आप बीमार हो सकते हैं?

दिन के पानी का कोटा पूरा करने के चक्कर में हम अक्सर इस पर ध्यान नहीं देते कि पानी कैसे पीना है.

post-main-image
गलत तरीके से पानी पिया तो हो सकता है नुकसान

पानी पीना कितना ज़रूरी है इस बात पर तो हमें बहुत ज्ञान मिलता है. पर आपको पता है कि ज्यादा पानी पीना या ठीक तरीके से पानी न पीना भी आपको बीमार कर सकता है. पानी पीना हमारे शरीर के लिए सबसे ज़रूरी है और उसे हम बहुत हल्के में लेते हैं. प्यास लगी, फ्रिज से ठंडा पानी निकाला और मिनटों में गट-गट करके पी लिया. प्यास तो बुझ जाती है, पर ये आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंचाता है.

आयुर्वेद के हिसाब से एक साथ खूब सारा पानी गटक लेना गलत है. हमें सिप-सिप करके धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए. गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा सुकून देता है फ्रिज से निकला हुआ एकदम चिल्ड पानी लेकिन ये आपके डाईजेशन को खराब कर सकता है. आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ रेखा राधामोनी ने एक इंस्टा पोस्ट में आयुर्वेद के हिसाब से पानी पीने के सही नियमों के बारे में बताया.

जल्दी-जल्दी नहीं, आराम से पीना चाहिए पानी 
पानी कैसे पीना चाहिए?

- हमेशा बैठकर पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से पानी आपके शरीर में अच्छे से एब्ज़ॉर्ब होता है.

- पानी हमेशा एक-एक घूंट कर के पिएं. मेरी भी ये आदत थी कि दिनभर का पानी का कोटा पूरा करने के लिए जब याद आये तब 2-3 गिलास पानी एक साथ पी लिया. ये गलत आदत है. आयुर्वेद के हिसाब से पानी को धीरे-धीरे पूरे दिन पीते रहना चाहिए. 

- पानी हमेशा गुनगुना या रूम टेम्परेचर पर पीना चाहिए, सीधा फ्रिज से निकाल कर ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. ये आपकी जठराग्नि को बुझा देता है, जिससे खाना डाइजेस्ट होने में समस्या आती है.

- पानी को मिट्टी या तांबे के बर्तन में स्टोर करके रखने की कोशिश करनी चाहिए. अगर ये दोनों न हो तो स्टील के बर्तन में रखें. प्लास्टिक की बोतल में पानी स्टोर कर के रखने से बचना चाहिए.  

- रनिंग वाटर का इस्तेमाल करने से बचें. नल से लेकर सीधा पानी ना पिएं, पानी को पहले किसी बर्तन में स्टोर कर लें. उसके बाद ही उसे पिएं.  

- अगर आपको अपना डाइजेशन सही रखना है तो ऐसा पानी पिएं जो उबला हुआ हो. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबालें और जब वो वन थर्ड रह जाए तो ये पीने के लिए तैयार है.

- सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें.

कितना पानी पीना चाहिए?

डॉ. राधामोनी का कहना है कि हर किसी को अपने शरीर की ज़रूरत के हिसाब से पानी पीना चाहिए और सबके शरीर की ज़रूरतें अलग हो सकती हैं. उनका कहना है कि शरीर के लिए अच्छा है ये सोच कर दिन में कई बोतल पानी पी जाना भी नुकसान पहुंचा सकता है. आयुर्वेद के हिसाब से पानी को भी डाइजेस्ट करने की ज़रूरत होती है. आपको दिन में कितना पानी पीना है ये आपका शरीर खुद ही बता देता है. अगर आपको पसीना नहीं आ रहा है, आप कॉन्स्टिपेटेड महसूस कर रहे हैं, आपका मुंह ड्राई लग रहा है, आपके यूरीन का कलर डार्क येलो है तो ये कुछ साइन्स हैं जो बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं, आपको पानी का इनटेक बढ़ाना चाहिए.

कब पानी पीना चाहिए?

खाने के बीच में पानी पीने के लिए मुझे बहुत टोका जाता है. डॉ. राधामोनी का भी यही मानना है कि खाने से 30 मिनट पहले और बाद में ही पानी पीना चाहिए. अगर आप वात प्रवत्ति के हैं तो आपको खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए और अगर आप कफ प्रवत्ति के हैं तो आपको खाने से आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए.

गर्म पानी में क्या मिला कर पिएं?

डॉ. राधामोनी ने बताया कि जब वो घर पर होती हैं तो वो ज़्यादातर जीरे का पानी पीती हैं. गर्मी के मौसम में वो जीरे का इस्तेमाल नहीं करती बल्कि उसकी जगह पानी में खस मिलाकर पीती हैं.

सेहत: क्या है ओवरहाइड्रेशन जिसमें पानी पीना फ़ायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है?