The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सही वजन, ब्लड शुगर, हाजमा के लिए बेहद जरूरी है फाइबर, ऐसे दूर करें कमी

फाइबर का हमारी डाइट में एक बहुत ही अहम रोल होता है.

post-main-image
एक चीज़ और है जो आपको अपने खाने में ज़रूर लेनी चाहिए. ये है फाइबर. ख़ासतौर पर उन लोगों को जिनका पेट साफ़ नहीं रहता.

हेल्दी डाइट के लिए आपको खाने में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिंस शामिल करने की सलाह दी जाती है. पर एक चीज़ और है जो आपको अपने खाने में ज़रूर लेनी चाहिए. ये है फाइबर. ख़ासतौर पर उन लोगों को जिनका पेट साफ़ नहीं रहता. फाइबर आपका शरीर पूरी तरह से पचा नहीं पाता. एक्सपर्ट्स से जानते हैं फाइबर आपके लिए इतना ज़रूरी क्यों है, इसकी कमी से आपको क्या दिक्कतें होती हैं, कितनी मात्रा में आपको फाइबर ज़रूर लेना चाहिए और बिना ज़्यादा ख़र्चा किए इसकी कमी आप कैसे पूरी कर सकते हैं.

फाइबर शरीर के लिए क्यों ज़रूरी होता है?

ये हमें बताया डायटीशियन नीलिमा बिष्ट ने.

neelima bisht - Head dietcian - Alchemist Hospital Panchkula | LinkedIn
नीलिमा बिष्ट, चीफ़ डायटीशियन, पारस हेल्थ, गुरुग्राम

फाइबर का हमारी डाइट में एक बहुत ही अहम रोल होता है. फाइबर सही मात्रा में लेना बहुत ज़रूरी है. फाइबर वेट ठीक रखने के लिए ज़रूरी है. कब्ज़ से बचाव करता है. ब्लड शुगर ठीक रखता है. हाज़मा ठीक रखता है. दिल के ठीक काम करते रहने के लिए भी ज़रूरी होता है. फाइबर की कमी से हाज़मा बिगड़ जाता है. बवासीर हो सकता है. कब्ज़ से बवासीर बढ़ता है. अगर स्टूल ठीक नहीं हो रहा है तो मतलब आपको फाइबर डाइट में लेना ज़रूरी है.

Fiber: The Anti Nutrient | Suburban Diagnostics
फाइबर के लिए दालों को अंकुरित कर के खा सकते हैं. फल और सब्ज़ियां फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं. 
फाइबर कितनी मात्रा में लेना चाहिए?

अगर फाइबर को सही मात्रा में नहीं लेंगे तो बाकी खाने से मिलने वाला पोषण शरीर सोख नहीं पाएगा. महिलाओं और पुरुषों के शरीर को फाइबर की ज़रुरत अलग-अलग मात्रा में होती है. महिलाओं में 150-200 ग्राम फाइबर ज़रूरी होता है. पुरुषों के लिए 250-300 ग्राम ज़रूरी होता है.

क्या खाएं?

फाइबर के लिए दालों को अंकुरित कर के खा सकते हैं. फल और सब्ज़ियां फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं. पपीते में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. सलाद, खीरा, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं.

फाइबर आपके लिए कितना ज़रूरी है, ये तो आप समझ ही गए होंगे. इसलिए अपनी डाइट में बदलाव ज़रूर करें. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: उम्र के साथ वजन आसानी से बाद तो जाता है लेकिन इसे घटाना इतना मुश्किल क्यों?