The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'मेरी काली मांस खाती हैं,' Kaali Poster के विवाद पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट में TMC सांसद ने Kaali के पोस्टर पर जारी विवाद पर बात की.

post-main-image
काली पोस्टर और महुआ मोइत्रा (फोटो - Twitter/PTI)

Kaali नाम की डॉक्यूमेंट्री का पोस्टर 2 जुलाई को रीलीज़ हुआ. पोस्टर में हिंदुओं की देवी काली सिगरेट पीते हुए दिख रही हैं. डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई को गिरफ्तार करने की मांग की जाने लगी. लोगों ने कहा कि ये पोस्टर हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत कर रहा है. जब से ये मुद्दा आया है, तब ही से इस पर बहुत रिऐक्शन्स आ चुके हैं. अब इस मसले पर TMC की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने अपना रिऐक्शन दिया है.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट में बोलते हुए TMC सांसद ने कहा,

"मेरे लिए काली, मांस खाने वाली, शराब स्वीकार करने वाली देवी हैं. आपको अपनी देवी की कल्पना करने की आज़ादी है. कुछ जगहों पर देवी-देवताओं को व्हिस्की अर्पित की जाती है और कुछ जगहों पर ये घोर पाप है."

डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म 'काली' पर कल से भयंकर बहस हो रही है. इंटरनेट की जनता ने आरोप लगाया है कि फ़िल्म का पोस्टर हिंदू देवी का अपमान है और धार्मिक भावनाओं को आहत करता है.

डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई ने ही फ़िल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसके बाद बवाल ही हो गया. पोस्टर में देवी काली की वेशभूषा में एक महिला को दिखाया गया है. एक हाथ में त्रिशूल है. दूसरे हाथ में LGBTQIA+ का प्राइड फ़्लैग और तीसरे हाथ से वो सिरगेट पीती दिख रही हैं.

जब से ये पोस्टर आया है, लोगों को कहना है कि डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई को गिरफ़्तार कर लेना चाहिए. कई लोगों ने इसकी शिकायत अमित शाह और पुलिस से की. और इन लोगों की अपील मान भी ली गई है. लीना मणिमेकलाई के खिलाफ दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ऑफिस और होम मिनिस्ट्री में कंप्लेंट दर्ज हो चुकी है.

ऐसी ही फंसी थी 'सेक्सी दुर्गा'

2018 में ऐसी ही एक और फ़िल्म आई थी. मलयालम भाषा की फिल्म 'सेक्सी दुर्गा'. सनल कुमार शशिधरन डायरेक्टेड ये फिल्म दुर्गा और कबीर की कहानी थी, जो धर्म के पाखंड से दूर जाकर एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं. केरल में घटने वाली ये एक थ्रिलर थी. बेसिकली इस फ़िल्म से सनल कुमार शशिधरन ये बताना चाहते थे कि कैसे धर्म और धर्म के इर्द-गिर्द बनाए गए पाखंड ने केरल के समाज को घेरे रखा है. लेकिन इस फ़िल्म के साथ भी यही हुआ, जो 'काली' के पोस्टर के साथ हो रहा है. फ़िल्म की घोषणा के साथ ही आपत्तियां आनी शुरू हो गईं. जनता का कहना था कि आप दुर्गा को 'सेक्सी' नहीं बुला सकते. इससे लोगों की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचेगी. फ़ाइनली इस फ़िल्म को 'S Durga' नाम से रिलीज़ किया गया. फ़िल्म अपने मौज़ू और उसके बरताव के लिए खूब सराही गई थी.