The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुच्छों में झड़ रहे हैं बाल? ये तीन चीज़ें खाइए फिर देखिए कमाल

जब तक आप अच्छा खाएंगे नहीं, तब तक बाल झड़ते रहेंगे.

post-main-image
बालों की ग्रोथ में डाइट का है अहम रोल

उड़े जब- जब ज़ुल्फें तेरी, कंवारियों का दिल मचले, जिन्द मेरिये...आजकल मैं जब- जब ये गाना सुनती हूं तो मेरी नज़र मेरी ज़ुुल्फों पर जाती है. जो अब उड़-उड़ कर ज़मीन पर बिखरी हुई मिलती हैं और उन्हें देख कर मेरा दिल मचलने लगता है. इन शॉर्ट मैं हेयरफॉल से परेशान हूं और मॉनसून में तो ये सिचुएशन और ज्यादा खराब हो जाती है. बाल झड़ने के साथ-साथ रूखे और बेजान भी होने लगते हैं. अगर आपको भी इसमें अपनी कहानी नज़र आ रही है तो आगे की बात ध्यान से पढ़ियेगा क्योंकि उसमें छुपा है आपकी परेशानी का सॉल्यूशन

अब देखिये बाहर से चाहे आप कितने ही शैम्पू बदल लीजिये, कितने ही हेयर मास्क लगा लीजिये ये सब तब तक काम नहीं करेंगे जब तक आप अंदर से हेल्दी नहीं होंगे. बालों की ग्रोथ के लिए ज़रूरी पोषक तत्व जब तक आपके शरीर को मिलेंगे नहीं तब तक बाल बढ़ेंगे नहीं. जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के ज़रिये खाने की तीन चीज़ें के बारे में बताया. और बताया कि ये तीन चीज़ें हेयरफॉल की परेशान को कम करने में कैसे मदद करती हैं.

वो तीन चीज़ें हैं- मेथी दाना(fenugreek seeds), हलीम के बीज (garden cress seeds), और जायफल  (nutmeg). अब आपको बताते हैं इन्हें खाने का सही तरीका.

मेथी दाना 
Fenugreek Seed
घर-घर में मिलने वाली मेथी, बालों की सेहत के लिए बेस्ट दवा है.

अपनी इस लिस्ट में जो पहला इंग्रेडिएंट रुजुता ने बताया वो है मेथी दाना. मेथी दाना सुनकर नाक-भौं सिकोड़ने की ज़रूरत नहीं है. मम्मी ने कहा तब तो मानी नहीं होगी अब तो न्यूट्रिशनिस्ट ने भी कह दिया है. और कौन कह रहा है कि इतने कडवे मेथी के बीज आपको सीधे ही खा लेने हैं. रुजुता दिवाकर ने कुछ तरीके बताये हैं जिनसे मेथी दाना खा भी पाएंगे और आपको कड़वा भी नहीं लगेगा. आप कढ़ी या कद्दू जैसी सब्ज़ियों में जीरे की जगह मेथी दाने का तड़का लगा सकते हो. इसके अलावा रायता बनाते समय मेथी दाना डालने से एक्स्ट्रा फ्लेवर भी आएगा और फायदा भी मिलेगा. हुए ना एक पंथ दो काज. और फिर वो रातभर पानी में भिगाकर रखने और सुबह उठकर पानी पी लेने वाला ऑप्शन तो है ही.

हलीम के बीज 
garden cress seeds
हलीम के बीच केमोथैरेपी से झड़े बाल वापस लाने में भी मददगार हैं.

लाल रंग के दिखने वाले ये हलीम के बीज आपको आसानी से किसी भी फ़ूड स्टोर पर मिल जायेंगे. इनमें भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. आपको हलीम के कुछ बीज भिगाने हैं और रात को उन्हें दूध के साथ पीना है. रुजुता ने बताया कि आयरन से भरपूर इन बीजों को नारियल और घी के साथ मिलाकर इनके लड्डू भी बनाये जा सकते हैं. ये बीज कीमोथैरेपी की वजह से झड़े बालों को भी वापस उगाने में मदद करते हैं.

जायफल 
जायफल हेयरफॉल रोकने में बहुत मददगार है.

एक और नाम जो रुजुता ने अपनी लिस्ट में बताया वो है जायफल. जायफल बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. आप दूध में जायफल या उसका पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. इसमें आप हलीम के बीज भी मिला सकते हैं. उन्होंने बताया कि जायफल में मौजूद विटामिन B6, फॉलिक एसिड और मैग्नीशियम हेयर लॉस को कम करता है और आपका स्ट्रेस भी दूर करने में मदद करता है. 
 

सेहत: इन गलतियों की वजह से जमा होने लगी है चेहरे पर चर्बी यानी फेस फैट