The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UP की जेल में जांच शिविर लगा, महिला समेत 24 कैदी HIV पॉज़िटिव निकल गए

ज़िला जेल में इतने क़ैदियों के HIV पॉज़िटिव पाए जाने के बाद जेल प्रशासन सकते में है.

post-main-image
फिलहाल सभी संक्रमित पाए गए मरीजों का इलाज करवाया जा रहा है. (फोटो - File/Getty)

पिछले महीने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर ज़िला जेल के क़ैदियों के लिए जांच शिविर लगाया गया था. ये शिविर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया था. रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि जेल में बंद महिला समेत 24 क़ैदी HIV संक्रमित पाए गए हैं. इतनी संख्या में HIV पॉजिटिव कैदी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और जेल प्रशासन सकते में हैं. स्वास्थ्य विभाग ने ये रिपोर्ट सरकार को भेज दी है.

जेल प्रशासन ने सभी HIV पॉजिटिव बंदियों का ज़िला अस्पताल के RCT सेंटर में रजिस्ट्रेशन कर के ट्रीटमेंट शुरू करवा दिया है. जेल अधीक्षक ने कहा है कि सभी मरीजों के परिवार वालों की भी जांच कराई जाएगी.

सहारनपुर ज़िला जेल में इस समय कुल 2150 कैदी बंद हैं. आजतक से जुड़े अनिल कुमार भारद्वाज की रिपोर्ट के मुताबिक़, 12 जुलाई को जांच की रिपोर्ट आई. ज़िला चिकित्सालय के चीफ़ मेडिकल अफ़सर डॉक्टर संजीव मांगलिक का कहना है कि समय-समय पर जेल में कैम्प लगाकर क़ैदियों की स्वास्थ्य जांच करवाई जाती है. इसी सिलसिले में, 15 से 18 जून तक चार दिन का कैम्प लगाया गया था. उसकी रिपोर्ट में कुल 24 कैदी HIV पॉज़िटिव पाए गए.

इस मामले में डॉ प्रवीण कुमार ने बताया है कि ज़िला जेल में कुछ क़ैदियों को रिहा करने और कुछ की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद, अब यहां कुल 19 पुरुष और एक महिला कैदी HIV पॉज़िटिव हैं. अब इन बचे हुए सभी क़ैदियों का ट्रीटमेंट ज़िला स्वास्थ्य विभाग ने एंटी रेट्रो वायरल थैरेपी से शुरू कर दिया है.

जेल प्रशासन इन क़ैदियों की हिस्ट्री खंगालने में जुटा हुआ है. ताकि HIV संक्रमण के सोर्स का पता चल सके. हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक़, संक्रमित पाए गए क़ैदियों में ज़्यादातर ड्रग एडिक्ट्स हैं. नशाखोरी की वजह से ही उनकी गिरफ़्तारी हुई थी. इनमें से ज़्यादातर गंगोह, बेहट, देवबंद और मिर्जापुर के क़ैदी हैं. पांच से सात महीने पहले ही पकड़े गए हैं.

सेहतः मॉनसून में बारिश और नमी से स्किन में हो रहा है इंफेक्शन