The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'One Meal a Day' वाली डाइट से तेजी से घटता है वजन, लेकिन किसी कीमत पर?

कितनी कारगर है OMAD डाइट या 'वन मील अ डे' डाइट?

post-main-image
'वन मील अ डे' डाइट वज़न तो ज़रूर घटाने में मदद करती है, लेकिन...

जल्दी वज़न घटाने के लिए आए दिन सोशल मीडिया पर कोई न कोई नई डाइट ट्रेंड करती रहती है. जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं, वे इन्हें देखकर ख़ुश हो जाते हैं और बिना डॉक्टर की सलाह लिए ट्राई भी करते हैं. Lallantop की व्यूअर हैं सोनल. 27 साल की हैं. उन्होंने एक महीने में वज़न घटाने की ठानी है. सोशल मीडिया पर उनकी नज़र पड़ी है OMAD डाइट पर यानी 'वन मील अ डे' डाइट पर. वो चाहती हैं हम अपने शो पर इस डाइट के बारे में बात करें. ये क्या होती है, कैसे की जाती है, क्या इससे वज़न घटता है और सबसे बड़ी बात क्या ये सेफ़ है? ये सारे सवाल हमने पूछे एक्सपर्ट्स से.

OMAD डाइट क्या होती है?

ये हमें बताया दीप्ति खटूजा ने.

Dr. Deepti Khatuja | Best Nutritionist & Dietician in Delhi, Gurgaon | Fortis  Gurgaon
दीप्ति खटूजा, हेड, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, फ़ोर्टिस, गुरुग्राम

OMAD डाइट या 'वन मील अ डे' डाइट में दिनभर सिर्फ़ एक बार ही खाना खाया जाता है. आमतौर पर हम दिनभर में 3 बार खाना खाते हैं. इस डाइट में घटाकर दिनभर में केवल एक बार खाते हैं. एक घंटे के अंदर जो भी खाते हैं, दिनभर उसी पर चलते हैं. उसके अलावा दिनभर में भूख लगे तो सादा पानी, काली चाय, काली कॉफ़ी बिना चीनी ले सकते हैं या नींबू पानी बिना शक्कर पी सकते हैं.

क्या इस डाइट से वज़न घटता है?

ये देखा गया है कि इस डाइट से वज़न घटता है. पेट की एक क्षमता होती है. जब आप दिनभर में एक बार ही ख़ुराक लेते हैं तो पेट एक हद तक ही भर पाता है. इसका मतलब हुआ दिनभर का एक तिहाई ही खाना खा रहे हैं. अनाज और वसा (फैट) मिलकर वज़न को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं. अगर इनका ज़रुरत से ज़्यादा सेवन किया जाए तो वज़न आसानी से बढ़ता है. अब चूंकि इस डाइट में ख़ुराक एक तिहाई घट जाती है इसलिए वज़न गिरता है.

Common Dos and Don'ts of eating One Meal a Day (OMAD) - Times of India
OMAD डाइट या 'वन मील अ डे' डाइट में दिनभर सिर्फ़ एक बार ही खाना खाया जाता है. 
क्या ये डाइट करनी चाहिए?

आमतौर पर डॉक्टर्स इस तरह की डाइट करने से मना करते हैं. हालांकि अभी इस पर बहुत रिसर्च नहीं हुआ है, लेकिन ये एक तरह की इंटरमिटेंट फास्टिंग ही है. इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक ही समय के अंदर खाया जाता है. लेकिन इस डाइट को आप बहुत लंबे समय तक नहीं कर पाते क्योंकि एक बार ही खाते हैं. ऐसे में बाकी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, माइक्रोन्यूट्रिएंट, विटामिंस और मिनरल्स सही मात्रा में नहीं मिल पाते. 

इसकी वजह से आगे जाकर साइड इफ़ेक्ट होते हैं. जैसे कमज़ोरी आना, थकान महसूस होना, खून की कमी होना, हड्डियों का कमज़ोर होना और सुस्ती महसूस होना. इसलिए ये डाइट ठीक नहीं है. वज़न घटाने के लिए एक सही ख़ुराक खाएं. आधे घंटे से लेकर 45 मिनट एक्सरसाइज करें. ये सबसे असरदार होता है.

'वन मील अ डे' डाइट वज़न घटाने में ज़रूर मदद करती है, लेकिन एक्सपर्ट्स इसे फॉलो करने की सलाह हरगिज़ नहीं देते. ये न सिर्फ़ आपकी सेहत के लिए ख़तरनाक है बल्कि आप इसे लंबे समय तक कर भी नहीं सकते. इसलिए अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो एक हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लीजिए. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: आपकी रूखी त्वचा है या त्वचा में पानी की कमी है, कैसे पता करें