The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आकाश के बाद बेटी ईशा को बड़ी जिम्मेदारी देने जा रहे हैं मुकेश अंबानी

खबर है कि ईशा को रिलायंस के रिटेल बिजनेस का प्रमुख बनाया जाएगा.

post-main-image
ये नेतृत्व परिवर्तन एक ऐसे समय में आया है जब रिलायंस एक बहुत महंगे ट्रांज़िशन के बीच में है. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)

रिलायंस ग्रुप्स के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार, 28 जून को रिलायंस जियो (Reliance Jio) के डायरेक्टर के पद से इस्तीफ़ा दे दिया. रिलायंस जियो इन्फ़ोकॉम लिमिटेड की एक रेलुगेटरी फ़ाइलिंग के मुताबिक़, मुकेश अंबानी के बेटे और नॉन-एग्ज़िक्युटिव आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो के बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. अब ख़बर ये है कि मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) रिलायंस की रिटेल यूनिट की प्रमुख बनने वाली हैं.

रिलायंस में क्या पिलैनिंग चल्ली है?

रिलायंस के तीन व्यापक व्यवसाय हैं - तेल और पेट्रोकेमिकल, रिटेल और डिजिटल. तीनों बिज़नेस लगभग एक जितने ही बड़े हैं. मुकेश अंबानी के बच्चे भी हैं तीन. आकाश और ईशा जुड़वां हैं और अनंत उनसे छोटे. आकाश और ईशा, दोनों रिटेल और टेलिकॉम बिजनेस में सक्रिय रहे हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य-किराना, फैशन, जूलरी, जूते, कपड़े सब शामिल हैं. इसके अलावा JioMart और Jio Platforms Ltd भी हैं.

अनंत बतौर डायरेक्टर रिलायंस की तेल और रसायनिक इकाइयों को देख रहे हैं.

दुनिया के टॉप पैसेवालों में शुमार मुकेश अंबानी ने पिछले साल ही इशारा किया था कि आने वाले समय में उनके बिज़नेस में उनके बच्चों की भूमिका होगी. दिसंबर, 2021 में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि रिलायंस एक अहम नेतृत्व परिवर्तन की प्रोसोस में है. और, ये परिवर्तन एक ऐसे समय में आया है जब रिलायंस एक बहुत महंगे ट्रांज़िशन के बीच में है. दरअसल, न्यूज़ एजेंसी PTI के अनुसार, रिलायंस 'क्लीन एनर्जी' की ओर स्विच कर रहा है. यानी सोलर, बैटरी और हाइड्रोजन की चेन में निवेश कर रहा है. इससे समझ तो यही आ रहा है कि एक समय क्रूड ऑयल के बिज़नेस का सबसे बड़ा परिवार अपना डोमेन ही स्विच कर रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये एकदम पक्का ही है कि मुकेश रिटेल कारोबार की बागडोर अपनी 30 वर्षीय बेटी ईशा को सौंपने वाले हैं.

कौन हैं ईशा अंबानी?

# ईशा Ivy League से पढ़ी हुई है. Ivy League पूर्वी अमेरिका में हाइयर सेकंड्री में स्थापित यूनिवर्सिटीज़ का एक समूह है, जिसका दुनिया भर में रौला है. इसमें हार्वर्ड, येल, प्रिंसटन और कोलंबिया शामिल हैं. ईशा ने येल से साइकोलॉजी और दक्षिण एशियाई अध्ययन में ग्रैजुएशन किया.

# ख़बर ये भी है कि जियो असल में ईशा का आइडिया है. एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने बताया था कि साल 2011 में, जब ईशा छुट्टियां मनाने आई थीं, तो उन्होंने उन्हें जियो का आइडिया दिया था. और जियो तो क्या कहने? जियो ने इस देश में एक दौर को डिफ़ाइन किया है. एक लाइन खींची है. जियो से पहले, जियो के बाद. मसलन, जियो से पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड खपत सूचकांक में भारत 155वें नंबर पर था. जियो के बाद, भारत नंबर एक पर है.

# स्टैनफोर्ड से MBA किया. MBA से पहले उन्होंने मार्केटिंग कन्सल्टेंसी मैकिन्से एंड कंपनी में एक बिज़नेस ऐनालिस्ट के रूप में काम किया.

# फोर्ब्स ने उन्हें 2015 में एशिया की "विमेन टू वॉच" लिस्ट में शामिल किया था. 2008 में भी फोर्ब्स ने उन्हें 'सबसे कम उम्र की अरबपति उत्तराधिकारियों' की लिस्ट में दूसरा स्थान दिया गया था.

# 2016 के लैक्मे फैशन वीक में ईशा ने ऑनलाइन फैशन रिटेलर, AJIO लॉन्च किया.

# दिसंबर 2018 में ईशा की शादी पीरामल ग्रुप वाले आनंद पीरामल से हुई थी. इसी शादी में इंटरनैशनल सिंगर-पॉपस्टार बियॉन्से परफ़ॉर्म करने आई थीं, तो ख़ूब हल्ला हुआ था.