The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हेल्दी खाना खा रहे हैं, फिर भी शरीर को नहीं लग रहा, वजह जानते हैं?

हेल्दी खाना शरीर में जाने के बाद उसका क्या होता है?

post-main-image
अगर पानी कम पी रहे हैं तो भी शरीर कम पोषण सोखेगा.

क्या आपको दिनभर थकान या सुस्ती महसूस होती है? वज़न बढ़ नहीं रहा या एकदम से ज़्यादा बढ़ गया है? मन ख़राब सा रहता है? अगर जवाब है हां, तो इसके पीछे वजह है आपका खाना. हमें लगता है हम दिन में 3 बार खा रहे हैं, खाने में सब्जियां ले रहे हैं तो ये अपने आप में एक हेल्दी ख़ुराक है. ठीक-ठाक खा रहे हैं, मतलब शरीर को उसका ज़रूरी पोषण मिल रहा होगा और ये हेल्दी रहेगा. पर ऐसा ज़रूरी नहीं है. हो सकता है आपके मुंह से जो खाना अंदर जा रहा है, आपका शरीर उसका पोषण सोख नहीं पा रहा. ऐसे में क्या करना चाहिए, इसका जवाब मिलेगा. पर उससे पहले ये जान लीजिए कि किन लक्षणों से पता चलता है आपके शरीर को ज़रूरी पोषण नहीं मिल रहा.

लक्षण

ये हमें बताए डायटीशियन नीलम अली ने.

नीलम अली, डायटीशियन

-थकान महसूस होती है.

-आलस आएगा.

-काम में मन नहीं लगेगा.

ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो मतलब खाने से ज़रूरी पोषण नहीं मिल रहा. इनसे इतर हाज़मे से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. जैसे,

-कब्ज़ रहेगी,

-एसिडिटी रहेगी.

-ब्लोटिंग होगी.

इसकी वजह कोई भी हो सकती है. या तो आपने खाना ठीक से नहीं खाया या फिर आपका शरीर उस पोषण को सोख नहीं पाया. 

-अचानक से किसी खाने से एलर्जी होने लगती है.

-ग्लूटेन से एलर्जी हो सकती है.

-लैक्टोज़ से एलर्जी हो सकती है.

-अस्थमा हो सकता है.

-इसका मतलब है आपको सही पोषण नहीं मिल रहा.

-आपका शरीर आपको एलर्जी से नहीं बचा पा रहा.

-अगला लक्षण है वेट गेन होना.

-बॉडी का नेचुरल रिएक्शन है कि वो फैट स्टोर करने लगती है.

-इसी वजह से वज़न बढ़ता है.

-एंग्जायटी और डिप्रेशन महसूस होता है.

-किसी काम में मन नहीं लगता.

-बाहर जाने का मन नहीं करता है, किसी से बात करने का मन नहीं करता.

-हर वक़्त घबराहट के शिकार रहते हैं.

A complete guide to healthy food and junk food for 2023
60पर्सेंट कच्चे फल और सब्ज़ियां लें. 40पर्सेंट पका हुआ खाइए. 
खाने में किस तरह का बदलाव करें

60 पर्सेंट कच्चे फल और सब्ज़ियां लें. 40 पर्सेंट पका हुआ खाइए. कच्चे फलों में फल तो कोई भी खा सकते हैं. कच्ची सब्जियों में सलाद, हरी चटनी, स्प्राउट्स, नट्स, सीड्स खा सकते हैं. अगर पूरे दिन में 1 किलो खाना खाते हैं तो 600 ग्राम उसमें कच्चा हो. 400 ग्राम उसमें पका हुआ खाना हो. पानी ज़्यादा पीजिए. अगर पानी कम पी रहे हैं तो भी शरीर कम पोषण सोखेगा. 

कब्ज़ की शिकायत रहेगी. जब खाने में कच्ची चीज़ें लें, ख़ासतौर पर वो जिन्हें पहले से खाते नहीं आ रहे हैं तो उसे धीरे-धीरे लेना शुरू करें. नहीं तो ब्लोटिंग हो सकती है. डायरिया हो सकता है. उल्टी का एहसास हो सकता है. तला हुआ खाना अवॉइड करें. छिलके वाली दालें खाएं. एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल न करें. एक बार इस्तेमाल करने पर तेल ख़राब हो जाता है. 2-3 बार इस्तेमाल करने से वो ट्रांसफैट में बदल जाता है. ऐसा तेल शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. 

इंस्टेंट फ़ूड अवॉइड करें. पैकेट वाला कोई भी खाना जो 1-2 मिनट में बन जाता है उसे अवॉइड करें. मैदे वाली चीज़ें अवॉइड करें. शराब, स्मोकिंग अवॉइड करें. ये चीज़ें पोषक तत्वों को शरीर में अब्सॉर्ब होने से रोकती हैं. ज़्यादा शुगर, नमक को अवॉइड करें.

किन लक्षणों पर ध्यान देना है, ये तो आपने जान लिया. अब अगर हेल्दी खाने के बवाजूद भी आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें. इसका मतलब है आपका शरीर किसी वजह से पोषण स्टोर नहीं कर पा रहा.

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: क्या है ट्रॉमा बॉन्डिंग जिसकी वजह से इंसान ख़राब रिश्तों से नहीं निकल पाता