The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गर्मियों में पेट जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है? असली वजह जान ये गलती नहीं करेंगे

पेट में दर्द एक्सट्रीम केसेज में ब्लीडिंग भी करवा सकता है.

post-main-image
क्या आपने नोटिस किया है, गर्मियों में पेट अक्सर ख़राब रहता है?

क्या आपने नोटिस किया है, गर्मियों में पेट अक्सर ख़राब रहता है. कुछ लोगों का हाज़मा ठीक नहीं रहता. एसिडिटी और गैस की समस्या ज़्यादा होती है. कब्ज़ हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये कोई इत्तेफ़ाक नहीं है. गर्मी का मौसम आपके पेट का दुश्मन है. साथ ही ये समस्या ज़्यादातर लोगों को होती है. आज डॉक्टर्स से जानते हैं ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज क्या है?

गर्मियों में पेट की समस्या ज़्यादा क्यों होती है?

ये हमें बताया डॉक्टर सुखविंदर सिंह सग्गू ने. 

Dr. Sukhvinder Singh Saggu - Director - CK Birla Hospital | LinkedIn
डॉक्टर सुखविंदर सिंह, सग्गू, डिपार्टमेंट ऑफ़ जीआई, सीके बिरला हॉस्पिटल, नई दिल्ली

गर्मी की वजह से शरीर के अंदर का तापमान भी बढ़ जाता है. उसके बढ़ने से सारे अंगों पर असर पड़ता है. इसमें फ़ूड पाइप भी शामिल है, जिसपर इस गर्मी का बुरा असर पड़ता है. गर्मी की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन होता है क्योंकि शरीर से ज़्यादा पसीना निकलता है. डिहाइड्रेशन होने के कारण पेट के अंदर की परत में इरिटेशन होता है. उसमें ड्राइनेस हो जाती है. जिससे उल्टियां होती हैं. इससे भी पानी की कमी हो जाती है. गर्मी की वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अंदरूनी अंगों से स्किन की तरफ़ शिफ्ट हो जाता है ताकि वहां से गर्मी निकले. जो ब्लड फ्लो फ़ूड पाइप की तरफ़ जाना चाहिए, वो स्किन की तरफ़ आ जाता है. पेट तक खून कम पहुंचता है. पोषण भी कम पहुंचता है. पेट की परत जिसे म्यूकोसा कहते हैं, वो अपना काम नहीं कर पाती. ऐसे में उसमें स्ट्रेस अल्सर भी बन सकते हैं. जब भी पेट की तरफ़ ब्लड फ्लो कम होता है तो वहां की मांसपेशियां धीरे काम करने लगती हैं. जो फ्लो आगे की तरफ़ जाना चाहिए था, वो नहीं हो पाता. जिससे सूजन और हाज़मा बिगड़ने जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

Foods To Keep Your Stomach Cool In Summer
गर्मी की वजह से शरीर के अंदर का तापमान भी बढ़ जाता है. उसके बढ़ने से सारे अंगों पर असर पड़ता है.
किन लक्षणों पर नज़र रखें

-उल्टियां होती हैं

-सूजन रहती है

-अल्सर बनने के कारण पेट में दर्द होता है

-एक्सट्रीम केसेज में ब्लीडिंग भी शुरू हो जाती है

Causes Of stomach Ache In Women
क्या आपने नोटिस किया है, गर्मियों में पेट अक्सर ख़राब रहता है?
इलाज

शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलना चाहिए. इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस नहीं बिगड़ना चाहिए यानी नमक का सेवन ठीक मात्रा में रहना चाहिए. नींबू पानी पी सकते हैं. सलाद पर नमक छिड़ककर खा सकते हैं. ORS का घोल पी सकते हैं. इसके अलावा कोशिश रहे कि गर्मी में कम से कम रहना पड़े.

तो गर्मियों में आपके पेट की सेहत क्यों बिगड़ जाती है, इसका जवाब आपको मिल गया. इसलिए डॉक्टर साहब ने जो टिप्स बताई हैं, उनको याद रखिएगा. फ़ायदा मिलेगा.

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

 

वीडियो: सेहत: बड़े-बुज़ुर्ग खड़े होकर पानी पीना मना करते हैं, जानिए डॉक्टर्स क्या कहते हैं