The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हार्ट अटैक से बचना है तो वजन का ये फॉर्मूला अपना लीजिए!

आजकल हार्ट अटैक की बहुत सारी खबरें आ रही हैं.

post-main-image
अधिक वजन की वजह से दिल की कई सारी समस्याएं हो जाती हैं. (सांकेतिक फोटो)

आजकल लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack) पड़ने की काफी खबरें आ रही हैं. पता चलता है कि किसी को नाचते हुए हार्ट अटैक आ गया या किसी को जिम करते हुए. अब ऐसे में डर तो लगता ही है. हमें सेहत पर मेल आया पंकज का. 32 साल के हैं. हाइट पांच फ़ीट और तीन इंच है. उनका वज़न 80 किलो है. वो ओवरवेट हैं. जिसकी वजह से उनको सेहत से जुड़ी समस्याएं रहती ही हैं. आजकल उन्हें गैस बनने की समस्या ज़्यादा हो रही है. सीने में जलन होती है. पंकज को डर है कि कहीं उन्हें दिल की कोई बीमारी तो नहीं हो रही है या ये हार्ट अटैक की दस्तक तो नहीं है! पंकज का सवाल है कि क्या ओवरवेट होने से दिल को ख़ास नुकसान पहुंचता है?

इस सवाल का जवाब जानने से पहले एक जरूरी बात समझ लीजिए. अगर आपके शरीर में चर्बी हद से ज़्यादा होगी तो धमनियों में भी फैट जमा होगा. धमनियां सिकुड़ जाएंगी. ऐसे में जो धमनियां आपके दिल तक खून लेकर जाती हैं, वो डैमेज हो जाती हैं. अब ज़ाहिर सी बात है कि अगर दिल को सही मात्रा में खून नहीं मिलेगा तो न सिर्फ़ दिल की सेहत पर असर पड़ेगा बल्कि हार्ट अटैक भी पड़ सकता है.

ओवरवेट होना दिल के लिए ख़तरा है?

ये हमें बताया डॉक्टर रवि प्रकाश ने.

Cardiologist, Dr Ravi Prakash - Cardiologist in South Extension I
डॉक्टर रवि प्रकाश, सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी, PSRI हॉस्पिटल, नई दिल्ली

उन्होंने बताया कि भारत में मोटापा एक गंभीर समस्या है. इंडिया में लगभग 25 फीसदी लोग ओवरवेट हैं. गांव में लगभग 15-20 फीसदी और शहरों में 35-40 फीसदी लोग ओवरवेट हैं. और ये कैसे पता चलेगा कि आप ओवरवेट हैं? अपनी हाइट को सेंटीमीटर में नापें. उसमें से 100 निकाल दें. मान लीजिए आपकी हाइट 160 सेंटीमीटर है. इसमें से 100 निकाल दीजिए. ऐसे में आपका वज़न लगभग 60 किलो होना चाहिए. अगर आपका वज़न इससे ज़्यादा है, तो इसका मतलब है कि आप ओवरवेट हैं. 

ओवरवेट होना कोई बीमारी नहीं है, बीमारी का लक्षण है. इससे और समस्याएं हो सकती हैं. आमतौर पर जब पेशेंट ओवरवेट होता है, तो उसे कई बीमारियां हो सकती हैं. जैसे शुगर, थायरॉइड और हॉर्मोन्स की समस्या हो सकती है. ये सारी चीज़ें दिल की बीमारी की जड़ हैं. आजकल 20-30 साल की उम्र में भी हार्ट अटैक पड़ रहे हैं.

Being Overweight Benefits Some Men In The Workplace, But Not Women |  HuffPost Life
हमारे देश में मोटापा एक गंभीर समस्या है. (सांकेतिक फोटो)
किन लक्षणों पर ध्यान दें?

-हार्ट अटैक में हर इंसान को सीने में दर्द नहीं होता

-100 से सिर्फ़ 30 लोगों को सीने में दर्द होगा

-जबड़े से लेकर पेट, हाथ और पीठ कहीं भी एकदम से दर्द उठे या असहज महसूस करें तो सतर्क हो जाएं

-ज़्यादा गैस बन रही हो

-रात में गैस बन रही हो

-खाने के बाद गैस बन रही हो

-कमज़ोरी महसूस हो

-घबराहट हो

-जो काम पहले कर पाते थे वो अब नहीं कर पा रहे

-इन लक्षणों के महसूस होने पर डॉक्टर से मिलकर जांच करवाएं

Heart Attack: Symptoms, Warning Signs, and Treatments - Apollo Hospital
हार्ट अटैक में हर इंसान को सीने में दर्द नहीं होता
बचाव

कम खाएं और फिजिकल एक्टिविटी पर ज़्यादा ध्यान दें. स्मोकिंग बिल्कुल भी न करें. शराब पीने से बचें. वेट, ब्लड प्रेशर और शुगर की नाप लेते रहें. ख़ासतौर पर अगर उम्र 40 के पार है. कार्डियोलॉजिस्ट और अस्पताल का नंबर पास रखें. हर साल जांच करवाएं. ओवरवेट होना बताता है कि आपके शरीर में बहुत सारी बीमारियां हैं. जो मोटापे की तरह दिख रही हैं. आप वेट कम भी कर सकते हैं. एक्सरसाइज करते रहें. नॉर्मल चलें. जो खा रहे हैं, उसका ध्यान रखें. कितनी कैलोरी खा रहे हैं, उसपर ध्यान दें.

ओवरवेट होना दिल के लिए ख़तरनाक क्यों है, ये तो समझ में आ गया. लेकिन इसका इलाज है. हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज. हालांकि, अगर आपको बताए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)
 

वीडियो: सेहत: वो कंडीशन जिसमें बिग बॉस के अब्दू रोज़िक ज़्यादा उम्र में भी बच्चे जैसे दिखते हैं