The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या है विमेन प्लेयर्स का T20 चैलेंज जो IPL के बीच शुरू हो रहा है?

क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधना ने इसे लेकर क्या कहा?

post-main-image
BCCI ने 16 मई को हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा को क्रमश: सुपरनोवा, ट्रेलब्लेज़र और वेलोसिटी का कप्तान घोषित किया (फोटो - BCCI Twitter)

Women’s IPL. ट्रेंडिंग टॉपिक नहीं है, लेकिन एक समय ख़ूब चर्चा में रहा था. फिर से चर्चा में आ गया है. वजह है Women’s T20 Challenge. महिला T20 चैलेंज का मुकाबला आज, यानी 23 मई, से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम में शुरू हो रहा है. भारतीय बैटर स्मृति मांधना और T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि ये मुकाबला महिला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नींव रखने में एक बड़ी भूमिका निभाएगा.

महिलाओं का IPL कब से शुरू हो रहा है?

पहले विमेन्स T20 चैलेंज के बार में जान लीजिए. तो ये टूर्नामेंट शुरू हुआ 2018 में. पुरुषों के क्वालीफ़ायर से पहले एक प्रदर्शनी मैच आयोजित किया गया. एक टीम की कप्तान बनीं स्मृति मांधना, दूसरी की हरमनप्रीत कौर. BCCI का कहना था कि इसे विमेन्स क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया. एक तरह से इसे विमेन्स IPL के पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में भी देखा जाता है.

अब कुल तीन टीमें हैं. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सूपरनोवा, स्मृति मांधना की ट्रेलब्लेज़र्स और दीप्ति शर्मा के कैप्टनशिप वाली वेलॉसिटी. 16 मई, 2022 को ही BCCI ने तीनों टीम के कप्तानों को नाम घोषित किए.

23 मई से 28 मई तक में कुल चार मैच होंगे. इंटरनैशनल प्लेयर्स भी इसमें खेलेंगे. इस साल 12 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.


इस साल की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला IPL को हरी झंडी दे दी थी. हालांकि टूर्नामेंट के बारे में ज़्यादा कुछ पता नहीं चल पाया है. स्पोर्ट्स सर्किट की चर्चाओं की मानें तो BCCI 2023 से महिला आईपीएल शुरू करने की सोच रहा है. इसलिए इस साल का ये टूर्नामेंट पायलेट प्रोजेक्ट का आख़िरी सीज़न हो सकता है.

हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधना ने क्या कहा?

भारतीय T20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि ये टूर्नामेंट यंग टैलेंट्स को अपने आप को साबित करने का स्टेज देता है. उन्होंने शैफाली वर्मा, ऋचा घोष और पूजा वस्त्राकर जैसे खिलाड़ियों का ज़िक्र किया. हरमनप्रीत ने कहा,

“अगर हम उन तीन वर्षों को देखें जिनमें हमने ये मैच खेले हैं, तो हमें शैफाली, ऋचा जैसे बहुत अच्छे खिलाड़ी मिले हैं. यहां तक ​​कि पूजा ने भी इस टूर्नामेंट में ख़ुद को साबित करने की कोशिश की. हमें अच्छे मैचेज़ खेलने को मिलते हैं और डोमेस्टिक खिलाड़ियों को काफ़ी मौक़े मिलते हैं. शायद ये T20 चैलेंज का आखिरी सीज़न होगा और अगले साल हम IPL की शुरुआत को पॉज़िटिवली देख रहे हैं.”

स्मृति मांधना. भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज़. Women’s T20 Challenge में ट्रेलब्लेज़र्स की कप्तानी कर रही हैं. स्मृति ने कहा कि महिला T20 चैलेंज ने टैलेंट्स को एक अच्छा प्लैटफॉर्म दिया है.

वीडियो म्याऊं: भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप मैच की वायरल तस्वीर देख लोग क्यों दिल हार बैठे?