The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जादूगर लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना को जिताई एक और इंटरनेशनल ट्रॉफी!

मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मेसी को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

post-main-image
Finalissima की ट्रॉफी के साथ अर्जेंटीना की टीम (EURO2024/twitter)

लियोनल मेसी (Lionel Messi). फुटबॉल के जादूगर. सदियों में पैदा होने वाला एक खिलाड़ी. ऐसा खिलाड़ी जो फुटबॉल की दुनिया का लगभग हरसंभव खिताब अपने नाम कर चुका है. पिछले साल फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से अलग होने से पहले क्लब लेवल पर इस खिलाड़ी ने बहुत सी ट्रॉफीज अपने नाम की थी. लेकिन बीते बरस तक इंटरनेशनल लेवल पर उनके हाथ खाली थे.

और इसके चलते ना सिर्फ मेसी, बल्कि पूरी दुनिया में फैले उनके फै़न्स भी निराश थे. लेकिन वो कहते हैं ना कि देने वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के. जिस मेसी को पिछले साल तक इंटरनेशनल ट्रॉफी के लाले पड़े थे, उनके नाम अब दो इंटरनेशनल ट्रॉफी हो चुकी हैं. पहली तो पिछले साल जुलाई में जीती गई Copa America 2021 और दूसरी बीते गुरुवार, 2 जून (भारतीय समयानुसार) को जीती गई Finalissima 2022. अब ये Finalissima क्या बला है ये हम आपको आगे बताएंगे.

# Argentina vs Italy

Finalissima की ट्रॉफी के लिए भयानक फॉर्म में चल रही अर्जेंटीना की राह में खड़ी थी इटैलियन टीम. वही टीम जिसने Euro 2020 की ट्रॉफी अपने नाम की थी. इंग्लैंड के ऐतिहासिक वेम्बली स्टेडियम में हुए इस महाद्वंद में अर्जेंटीना ने एकतरफा मुकाबले में इटली को 3-0 से पटखनी दी. मुकाबले में शुरुआती मिनट से ही अर्जेंटीना ने इटली पर दबदबा बनाए रखा.

अर्जेंटीना के लिए रिकॉर्ड 161वें मुकाबले में हिस्सा ले रहे मेसी ने मैच के 28वां मिनट में अपना जादू दिखाया. मेसी ने बेहतरीन सोलो रन के जरिए लातुरो मार्टिनेज़ को शानदार पास दिया. और मार्टिनेज़ ने इस पास को गोल में डाल स्कोर 1-0 हो गया. Copa America फाइनल के हीरो रहे डि मरिया ने टीम के लिए दूसरा गोल किया. इसके बाद मैच खत्म होने से ठीक पहले एक बार फिर मेसी ने अपना जादू दिखाया. इंजरी टाइम में मेसी ने पाउलो डिबाला को बेहतरीन पास दिया. जिस पर उन्होंने गोल कर अर्जेंटीना को मुकाबले में 3-0 से जीत दिला दी. मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मेसी को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

क्या है Finalissima? 

Finalissima साउथ अमेरिकन फुटबॉल एसोसिएशन CONMEBOL और  यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन UEFA कप की पहल पर आयोजित किया जाने वाला कप है. जिसमें Euro और Copa America के विजेताओं की भिड़ंत होती है. UEFA और CONMEBOL के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए 15 दिसंबर 2021 को इसकी शुरुआत का ऐलान किया गया था. ये मुकाबला 90 मिनट तक ही खेला जाता है, जिसका मतलब है कि पूरे समय के अंत में स्कोर बराबर रहा तो मैच के विजेता का फैसला सीधे पेनल्टी के जरिए होगा. 

Finalissim 2022 तीसरा मौका है जब यूरोपीय चैंपियन और कोपा अमेरिका के विजेताओं की आपस में भिड़ंत हुई है. पहली बार इस तरह का मुकाबला साल 1985 में खेला गया था. जब  पेरिस में फ्रांस ने उरुग्वे को 2-0 से हराया था. इसके बाद 1993 में हुए टूर्नामेंट में अर्जेंटीना ने डेनमार्क को पेनल्टी के जरिए हराकर इस टूर्नामेंट पर कब्जा किया था.

IPL 2022 में आकर छा जाने वाले विदेशी प्लेयर्स!