The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अजिंक्य रहाणे को बर्थडे विश करते हुए सहवाग ने क्या दावा कर दिया?

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले रहाणे 6 जून, 2022 को अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं.

post-main-image
34 साल के हो गए रहाणे (PTI)

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane). वो खिलाड़ी जिसने अपनी कैप्टेंसी में टीम इंडिया को 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत दिलाई. पहले मुकाबले में करारी शिकस्त के बाद टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली भारत वापस लौट गए थे. जिसके बाद कठिन हालातों में रहाणे ने टीम की जिम्मेदारी संभाली.

फिर जो हुआ, वो इतिहास के पन्नों में हमेशा-हमेशा के लिए अमर हो गया. रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी सरजमीं पर लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली. भारतीय टीम को ये ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले रहाणे 6 जून, 2022 को अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं.

क्रिकेटर्स ने किया बर्थडे विश

रहाणे के जन्मदिन पर पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग सहित तमाम दिग्गजों ने उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. रहाणे को बर्थडे विश करते हुए सहवाग ने लिखा,

'सबसे अंडररेटेड क्रिकेटर्स में से एक, और वह इंसान जिसने भारत को अब तक की सबसे बड़ी विदेशी टेस्ट सीरीज जीत दिलाई. अजिंक्य रहाणे को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. ईश्वर आपको हर चुनौती से लड़ने की शक्ति दे.'

वहीं चेतेश्वर पुजारा ने ट्वीट करते हुए लिखा,

'जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं अजिंक्य रहाणे भाई. आगे आने वाले साल में आपको खुशी और सफलता मिले.'

वहीं पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया,


'जन्मदिन मुबारक हो अजिंक्य रहाणे. हमेशा मुस्कुराते रहो. आगे आने वाला समय शानदार हो.'

वहीं पूर्व बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने रहाणे के साथ की तस्वीर शेयर करते हुए कहा,
 

'इस दिन की बहुत बहुत बधाई अजिंक्य रहाणे. आपको आने वाले वर्ष के लिए शुभकामनाएं!'

शानदार रहा है इंटरनेशनल करियर

रहाणे के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उनके नाम 192 इंटरनेशनल मुकाबलों में 8268 रन हैं. 82 टेस्ट मैच में उन्होंने 38.52 की औसत से 4931 रन बनाए हैं. जबकि 90 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 2962 रन हैं. वहीं T20 क्रिकेट में उनके नाम 20 मैच में 375 रन हैं.

रहाणे ने अपने क्रिकेट करियर में कई स्पेशल रिकॉर्ड बनाए हैं. वह ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. साथ ही वो लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले चौथे क्रिकेटर भी हैं. वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शतक जड़ने वाले वो पहले भारतीय हैं. 

क्रिकेट को अब फुटबॉल के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं रवि शास्त्री