The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

LSG का सपना तोड़ने वाले आकाश ने सोचा भी नहीं होगा एक ही दिन में इतने सारे रिकॉर्ड्स बना देंगे!

रिकॉर्ड्स ऐसे हैं कि शायद सालों साल तक कोई तोड़ ही ना पाए!

post-main-image
मधवाल का नाम नहीं भूलेगी लखनऊ की टीम. (फोटो: PTI)

3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट. ये आंकड़े रहे आकाश मधवाल (Akash Madhwal) के. जिनका नाम 24 मई की रात से ही सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. मधवाल ने धारदार गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ के खिलाफ मैच को एकतरफा कर दिया और मुंबई की टीम को फाइनल की दौड़ में बनाए रखा.

मुंबई के इस फास्ट बॉलर को शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के दौरान मधवाल ने ना सिर्फ अनिल कुंबले के 14 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, बल्कि इस पेसर ने कई और रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए.

मधवाल ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

IPL इतिहास में फेंकी गईं गेदों के लिहाज से ये किसी इंडियन बॉलर की तरफ से किया गया ये दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले महान स्पिनर अनिल कुंबले ने साल 2009 में 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. कुंबले ने 19, जबकि मधवाल ने 21 गेदें डालीं.

मधवाल IPL प्लेऑफ में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इसके पहले प्लेऑफ में बेस्ट बॉलिंग फिगर डग बोलिंजर का था. जिन्होंने चेन्नई के लिए 13 रन देकर 4 विकेट हासिल किया था. उन्होंने साल 2010 के सेमीफाइनल में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था. साथ ही IPL इतिहास में किसी भी अनकैप्ड इंडियन प्लेयर का ये बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है. इससे पहले ये रिकॉर्ड अंकित राजपूत के नाम थे. जिन्होंने साल 2018 में पंजाब की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे.

मधवाल ने इस मैच से ठीक पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 37 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे. ऐसे में वो IPL के बैक टू बैक दो मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. इससे पहले 10 गेंदबाज़, बैक टू बैक दो मैचों में कुल 8 विकेट हासिल कर चुके हैं.

आकाश ने इस मैच में महज 5 रन खर्च किए. ऐसे में वो किसी T20 प्लेऑफ मैच में सबसे कम रन खर्च कर पांच या उससे अधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ भी बन गए.

बताते चलें कि IPL 2022 में मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव इंजरी के कारण टीम से बाहर हो गए थे. उनकी जगह टीम ने मधवाल को शामिल किया गया था. हालांकि, आकाश को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन IPL 2023 में उन्हें अपना डेब्यू करने का मौका मिला. और सिर्फ 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदे गए इस प्लेयर ने अब तक सात मैच खेलकर 13 विकेट झटक लिए हैं. मधवाल की इकनॉमी 7.77 और औसत 12.85 का रहा है.

वीडियो: धोनी अंपायर की बहस पर ऑस्ट्रेलियन बोले अंपायरों ने गलत किया