AFC एशियन कप क्वॉलिफिकेशन के लिए AIFF ने ज्योतिषियों पर खर्च किए लाखों रुपये?

01:01 PM Jun 22, 2022 | रविराज भारद्वाज
Advertisement

फुटबॉल (Football). एक ऐसा खेल जिसकी लोकप्रियता दुनिया में सबसे ज्यादा है. एक ऐसा खेल जिसमें एक क्षण में मैच का पासा पलट जाता है. इस खेल में अपनी टीम को जिताने के लिए खिलाड़ी अपनी जी-जान तक लगा देते हैं. वो हर संभव प्रयास करते हैं कि उनकी टीम को मैच में सफलता मिले.

लेकिन जब किसी देश में इस खेल को चलाने वाली संस्था ही टीम का भाग्य चमकाने के लिए अपने फुटबॉलर्स पर भरोसा नहीं कर ज्योतिष नियुक्त कर दे, तो इससे हैरान होना लाज़िमी है. सबसे शर्म की बात ये है कि ये वाकया हमारी ही फुटबॉल टीम के साथ हुआ है. न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) ने AFC एशियन कप क्वॉलिफायर से पहले टीम के लिए एक ज्योतिष फर्म की सेवा ली थी.

Advertisement

ज्योतिष के भरोसे भरोसे भारतीय फुटबॉल

PTI के मुताबिक AIFF ने साउथ दिल्ली की एक ज्योतिष कंपनी से 16 लाख रुपये में करार किया था. ज्योतिष कंपनी का काम भारतीय फुटबॉल टीम के सितारों के बारे में बताना था. साथ ही उसे यह भी भविष्यवाणी करनी थी कि टीम एशियन चैंपियनशिप के लिए क्वॉलिफाई करेगी या नहीं. भारत के पूर्व गोलकीपर तन्मय बोस ने इस मसले पर कहा,

‘ऐसे समय में जब AIFF कई बार यूथ लीग आयोजित करने में विफल रहा और कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स को बंद होने के लिए मजबूर किया गया. ऐसे में इस तरह की घटनाएं भारतीय फुटबॉल की छवि को और खराब करेंगी. कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) को इस तरह की घटना की गहराई में जाना चाहिए. और पता लगाना चाहिए कि इसके पीछे कौन जिम्मेदार है. इस तरह के अभी कई और घोटाले उजागर होने बाकी है.’

बताते चलें कि आजकल इंडियन फुटबॉल को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई COA चला रही है. कोर्ट ने AIFF को NCP नेता प्रफुल्ल पटेल की अगुआई वाली कमेटी को हटाने का आदेश दिया था. और इसके बाद कोर्ट ने तीन सदस्यीय कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) को फेडरेशन के कामकाज देखने और टूर्नामेंट्स आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी थी.

भारत का शानदार प्रदर्शन

इस विवाद से पहले भारतीय फुटबॉल टीम ने AFC एशियन कप क्वॉलिफायर्स में शानदार प्रदर्शन किया था. टीम ने अपनी तीनों मुकाबलों में शानदार जीत हासिल की थी. भारतीय टीम ने अपने सफर का आगाज कंबोडिया के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ किया था. दूसरे मुकाबले में टीम ने अफगानिस्तान को 2-1 से हराया था. वहीं तीसरे मुकाबले में हांगकांग पर 4-0 की शानदार जीत हासिल की थी.

Advertisement
Next