The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गंभीर, भज्जी, धोनी से क्यों डरती हैं एशिया कप की टीम्स?

एशिया कप २०२२ में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 28 अगस्त को होगा.

post-main-image
एशिया कप के दौरान हुए चर्चित विवाद (फोटो: फाइल/ट्विटर)

एशिया कप 2022 का आगाज़ 27 अगस्त से होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट को लेकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफ़गानिस्तान में भी ज़ज़्बात हाई रहते हैं. इसी वजह से एशिया कप में सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि ज़ज़्बात भी मैदान पर दिखते हैं. इस टूर्नामेंट में इंडिया बनाम पाकिस्तान (INDIA vs Pakistan), पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश (Pakistan vs Bangladesh) या भारत बनाम बांग्लादेश (India vs Bangladesh) क्रिकेट मैच ऐसी ही ढेर सारी राइवलरी दिखाते हैं. 

इन टीम्स के फ़ैन्स के लिए ये महज़ खेल नहीं बल्कि भावनाओं से सराबोर पल होता है. जिसकी वजह से ये मुकाबले बेहद रोमांचक होते हैं. ये टीम्स जब एक दूसरे के सामने होती हैं तो हर कीमत पर सिर्फ जीत हासिल करना चाहती हैं. 

ऐसे मुश्किल मुकाबलों में मैदान पर एक नहीं कई बार खिलाड़ियों के बीच खींचतान भी देखने को मिली. क्रिकेट फ़ैन्स से लेकर टीम्स के खिलाड़ी भी कई बार बहुत ज्यादा तनाव में होते हैं. जिसके चलते क्रिकेट के मैदान और उससे बाहर भी कई बार ऐसे मामले हुए हैं जब खिलाड़ियों में आपस में ही नोंक-झोंक हो गई हो. 

एशिया कप में क्रिकेट के मैदान पर जब भी मुकाबले खेले गए तो ऐसे पल ज़रूर दिखे जब खिलाड़ी आपस में भी उलझ गए. ऐसे में एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में होने वाले मुकाबलों से पहले जानते हैं एशिया कप के पिछले संस्करण में खिलाड़ियों के बीच हुए विवादित पलों के बारे में जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं.

# गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल

श्रीलंका में हुए 2010 एशिया कप के दौरान पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और पाकिस्तान के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज कामरान अकमल (Kamran Akmal) के बीच एक तनावपूर्ण रन-चेज़ के दौरान बहसबाजी हुई थी. दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ 268 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए धोनी और गंभीर ने तीसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की. फिर जब सईद अजमल की गेंद गंभीर के बल्ले के पास से निकली तो कामरान अकमल ने ज़ोरदार अपील कर दी. उनकी ज़ोरदार अपील पर गंभीर भड़क गए. हालांकि कामरान की अपील ठुकरा दी गई थी. लेकिन इसके बाद दोनों खिलाड़ी आपस में भिड़ गए. माहौल गर्म हुआ और गंभीर और अकमल ने आपस में बहस करनी शुरू कर दी. 

ये बहस ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान इतनी बढ़ गई की टीम के बाकी के खिलाड़ियों के साथ-साथ अंपायर को भी बीच में आकर मामला शांत करवाना पड़ा. इस विवाद के बाद एक टॉक शो के दौरान जब गंभीर से इस तीखी नोकझोंक के पीछे का कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया, 

‘मैंने वो गेंद बल्ले से पूरी तरह मिस कर दी थी. लेकिन कामरान ने इस तरह अपील की जैसे उन्हें लगा कि गेंद बल्ले से लगी ही है. इसपर मैंने उनसे कहा कि अपील करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि ऐसा कुछ नहीं हुआ. इसके बाद हम एक गरमागरम बहस में पड़ गए और फिर बात बद से बदतर होती चली गई.’

# हरभजन सिंह बनाम शोएब अख्तर

एशिया कप 2010 में आमने सामने थे भारतीय दिग्गज ऑफ-स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और पाकिस्तानी दिग्गज तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar). दरअसल, यह सब तब शुरू हुआ जब हरभजन ने 47वें ओवर में अख्तर की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर एक बड़ा छक्का जड़ दिया. इस छक्के से परेशान होकर रावलपिंडी एक्सप्रेस ने हरभजन को लगातार कई खतरनाक बाउंसर डालीं. और दोनों खिलाड़ियों के बीच ज़ुबानी जंग भी शुरू हो गई जो मैच के आखिर ओवर तक चलती रही. हालांकि, हरभजन ने इस मैच में 11 गेंदों में 15 रन की महत्वपूर्ण पारी खेल भारत को 3 विकेट से जीत दिलाई. 

मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए सात रन चाहिए थे और मोहम्मद आमिर के इस ओवर की तीसरी गेंद पर हरभजन ने छक्का लगा दिया. जीत के बाद हरभजन सिंह शोएब अख्तर की तरफ देखकर दहाड़ते हुए, दोनों हाथ हवा में करके ख़ुशी में चिल्लाये थे. इसके बाद शोएब ने भी हरभजन की ओर कुछ अग्रेसिव इशारे किए. इस पूरे मामले के सालों बाद हेलो ऐप पर एक वीडियो इंटरव्यू में अख्तर ने इस मामले में खुलासा करते हुए बताया कि वह हरभजन से इतना नाराज़ थे कि वो मैच के बाद हरभजन से लड़ने होटल तक पहुंच गए थे.

# एमएस धोनी-तस्कीन अहमद

2016 एशिया कप फाइनल से पहले एक ऐसी तस्वीर वायरल होने लगी जिसने सोशल मीडिया पर तूफ़ान खड़ा कर दिया. इस मॉर्फ्ड तस्वीर में बांग्लादेशी खिलाड़ी तस्कीन अहमद (Taskin Ahmed) ने एमएस धोनी (MS Dhoni) का कटा हुआ सिर पकड़ा था. इस तस्वीर को ट्विटर पर तब अपलोड किया गया था जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान टीम को बुरी तरह हराया था और बांग्लादेश का अगला मुकाबला धोनी एंड कंपनी से फाइनल में होना था. इस तस्वीर के माध्यम से ये बताया जा रहा था की बांग्लादेशी धोनी और उनकी टीम को बुरी तरह हरा देंगे. हालांकि फाइनल में जब बांग्लादेश और इंडिया की भिड़ंत हुई तब धोनी ने बांग्लादेशी गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की और एशिया कप जीत लिया. 

फाइनल मुकाबले से पहले भारत के तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुआ कहा था, 

‘अखबारों को देखना हमारा काम नहीं है. हमारा काम क्रिकेट खेलना है. ये पता लगाना आपका काम है कि अखबारों में कौन सी कहानियां प्रकाशित हो रही हैं. जब हम क्रिकेट खेलते हैं, तो हम अखबारों के ऐसे आर्टिकल्स पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं. आप सभी उन कहानियों को पढ़कर अपने आकलन करते रहें.’

# कैप्टन कूल धोनी ने अपना आपा खोया

एशिया कप 2016 में ख़राब अंपायरिंग की खूब चर्चा हुई थी.  ऐसी ही एक घटना में कैप्टन कूल एमएस धोनी ने पाकिस्तान के खुर्रम मंज़ूर को नॉट आउट दिए जाने के बाद अपना आपा खो दिया था. दरअसल धोनी का दावा था की आशीष नेहरा की गेंद पाकिस्तानी खिलाड़ी के ग्लव्स से लगकर उनके ग्लव्स में आई थी. और रीप्ले में भी ये साफ़ दिख रहा था की गेंद धोनी के कैच पकड़ने से पहले मंजूर के दस्तानों से लगी थी. लेकिन इसके बाद भी भारत की अपील को ठुकरा दिया गया जीसके बाद धोनी ने मैदान पर मौजूद बांग्लादेशी अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद के साथ इस अपील पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए बात की. 

मैच के बाद धोनी ने अपील को ठुकराए जाने पर कहा था कि 

‘अंपायर को ईयरपीस की वजह से सुनने में दिक्कत हुई होगी.’

# मोहम्मद सामी का ओवर 

2004 एशिया कप में पाकिस्तान और बांग्लादेश टीम के बीच हुए एक मैच में तनाव की ऐसी स्थिति बनी कि एक अजीबो-गरीब वाकया हो गया. दरअसल इस मैच में पाकिस्तान के मोहम्मद सामी (Mohammad Sami) ने शब्बीर अहमद के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत की थी. उन्होंने एक मेडन ओवर के साथ अपनी गेंदबाजी की शानदार शुरुआत की. लेकिन इसके बाद उन्होंने बिलकुल उलट प्रदर्शन करते हुए 17 गेंदों का एक ओवर फेंका.  दरअसल इस 17 गेंद के ओवर में उन्होंने सात वाइड और चार नो-बॉल डाले और कुल 22 रन लुटा दिए. उनका ये 17 गेंद का ओवर ODI क्रिकेट के इतिहास का सबसे लम्बा ओवर भी बन गया.

एशिया कप में खेलने वाली एशियाई टीम्स के लिए ये टूर्नामेंट विश्वकप से कम नहीं होता. इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और बाकी टीम्स भी खुद को हर टीम से बेहतर साबित करने के लिए मैदान पर उतरती हैं. इसीलिए इस टूर्नामेंट में खेल से अलग भी बहुत सी चीज़ें मैदान पर दिख जाती हैं.   

Shaheen Shah Afridi होते तो Asia Cup में Team India घुटने टेक देती?