The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

144 ओवर में गिरे 34 विकेट... टेस्ट क्रिकेट में गली क्रिकेट दिख गया!

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के साथ ये क्या किया!

post-main-image
ऑस्ट्रेलियन टीम के प्लेयर्स पैट कमिंस और ट्रेविस हेड (AFP)

फरवरी 2021. अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड आमने-सामने थे. ये इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच था. दो टेस्ट के बाद सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर थी. यानी ये मैच मज़ेदार होने वाला था. लेकिन अक्षर पटेल ने अकेले दम पर मैच ही पलट दिया. पहली पारी में छह और दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर इंडिया को 10 विकेट से मैच जिताया. ये टेस्ट मैच दो दिन में ख़त्म हो गया था!

2021 के बाद ऐसा अब हुआ है, कि दो दिन में कोई टेस्ट ख़त्म हुआ हो. अगर उस मैच में अक्षर ने फिरकी चली तो इस मैच ऑस्ट्रेलिया का पेस. गाबा अपनी तेज विकेट के लिए जाना भी जाता है. आइए आपको बताते हैं, मैच में क्या हुआ.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बॉलिंग करने का फैसला लिया. कैप्टन डीन एल्गर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सके. टेम्बा बवुमा ने 38 रन की पारी खेल पारी को संभालने की कोशिश की, पर दूसरी छोर से विकेट्स लगातार गिरते रहे. साउथ अफ्रीका के लिए विकेटकीपर-बैट्समैन काइल वेरिन ने 64 रन की पारी खेल अपनी टीम को 150 के पार पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नेथन लॉयन ने तीन-तीन विकेट निकाले. बाकी का काम पैट कमिंस और स्कॉट बोलंड ने आपस में बांट लिया.

ऑस्ट्रेलिया बैटिंग करने आई, तो उसका भी वही हाल हुआ. कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्क्या और मार्को जानसेन के गोलों से बचते-बचाते ऑस्ट्रेलिया 218 तक पहुंची. रबाडा ने चार, जानसेन ने तीन और नॉर्क्या ने दो विकेट चटकाए. ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के बाद 66 रन की लीड थी.

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की कोशिश थी लंबी पारी खेलने की. पर ऐसा हो न सका. पहली पारी में स्टार्क और लॉयन ने कमाल किया था. दूसरी पारी में पैट कमिंस ने दिखाया, क्यों वो दुनिया के नंबर वन टेस्ट बॉलर हैं. कमिंस ने दोनों ओपनर्स को आठवें ओवर और पांच रन के स्कोर में ही वापस भेज दिया था. बवुमा और खाया जोंडो ने एक छोटी-सी पार्टनरशिप बनाई, पर बवुमा के आउट होने के बाद विकेट्स का सिलसिला रुका ही नही.

कमिंस ने पांच विकेट चटकाए. स्टार्क और बोलंड के खाते में दो-दो विकेट आए. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों का काम आसान हो गया था. सिर्फ 34 रन बनाते ही टीम मैच जीत जाती. पर ये भी आसान रहा, ऐसा कहना गलत होगा. 8 पर 1, 9 पर 2, 19 पर 3 और 24 पर चार हो गए थे कंगारू. हालांकि स्कोर कुछ ज्यादा ही छोटा था, और ऑस्ट्रेलिया छह विकेट से मैच जीत गई.

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के लिए चारो विकेट रबाडा ने चटकाए. इस टीम्स के बीच दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा.

भारत-बांग्लादेश के पहले टेस्ट में बल्ले का किनारा लगा, कीपर ने कैच पकड़ा लेकिन..!