The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आवेश खान ने एक ही गेंद से सामने वाले का बल्ला और 'इंडिया की किस्मत' दोनों फोड़ दी!

आवेश खान की गेंद ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज रसी वान डर डुसें का बल्ला तोड़ा. और फिर डुसें ने गेम ही पलट दिया.

post-main-image
रसी वान डर डुसें (फोटो: ट्विटर)

टीम इंडिया की पेस आर्मी के ताजा मेंबर आवेश ने 9 जून, गुरुवार की रात गज़ब कर दिया. इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका पहले T20 मैच के 14वें ओवर में आवेश ने एक ऐसी गेंद फेंकी कि साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज का बल्ला दो टुकड़ों में बंट गया. बात इस ओवर की तीसरी गेंद की है.

आवेश के सामने रसी वान डर डुसें थे. आवेश भागते हुए आए और गेंद फेंकी. आवेश की गेंद सीधे जाकर रसी के बल्ले पर लगी और गेंद लगते ही बल्ला टूट गया.

मैच की बात करें तो पांच मैच की सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग चुनी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रन बनाए. ईशान किशन (Ishan Kishan) ने शानदार 76 रन की पारी खेली. लगा था कि भारत इस मैच को जीत लेगा, लेकिन भारतीय गेंदबाज इस लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाए.

वैसे इंडियन टीम एक वक्त इस मैच में आगे थी. लग रहा था कि साउथ अफ्रीका के लिए स्थिति मुश्किल हो जाएगी. लेकिन फिर आवेश खान (Avesh Khan) की इस एक डिलिवरी ने वक्त-हालात और जज़्बात तीनों बदल दिए.

 

आवेश की इस गेंद के बाद वान डर डुसें ने नया बल्ला मंगाया. और इसी बल्ले ने भारत की हार लिख दी. बैट बदलने से पहले तक डुसें काफी स्ट्रगल कर रहे थे. उन्होंने 26 गेंदों में सिर्फ 22 रन बनाए थे. लेकिन जैसे ही उन्हें नया बल्ला मिला, डुसें ने गियर बदल दिया. और धड़ाधड़ रन बनाने लगे.

और रही-सही कसर उन्हें मिले एक जीवनदान ने पूरी कर दी. 16वें ओवर में 29 रन के निजी स्कोर पर आवेश की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने डुसें का कैच गिराया. इसके बाद 17वें ओवर में डुसें ने तीन छक्के और एक चौका जड़ मैच एकतरफा कर दिया. बैट बदलने के बाद उन्होंने अगली 11 गेंदों में 30 रन बनाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की.

डुसें ने इस मैच में 46 गेंदों में नाबाद 75 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. टीम इंडिया ने अगर इस मैच को जीत लिया होता तो यह टीम लगातार 13 T20 मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाती. भारत को इस मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. और इस हार के साथ ही टीम इंडिया का T20 में लगातार 12 जीत का सिलसिला भी टूट गया.

Gautam Gambhir ने जन रसोई अभियान से IPL की कमाई को जोड़ दिया!