The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

WTC फाइनल में पहुंचे इंडिया तो इस प्लेयर को सबसे ज्यादा क्रेडिट मिलना चाहिए!

प्रदर्शन ही इतना शानदार रहा है.

post-main-image
जडेजा और अक्षर (PTI)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ में बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ था. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल, टेस्ट में नंबर वन रैंकिंग... टीम इंडिया को इस सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन करना ही था. अहमदाबाद टेस्ट छोड़ दें तो हमारे बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है.

नागपुर में पहले टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने शतक जरूर लगाया और चेतेश्वर पुजारा ने आगे एक अच्छी पारी जरूर खेली. पर इसके अलावा सिर्फ भारतीय ऑलराउंडर्स ने टीम को बचाया और मैच जिताया. इसमें भी एक प्लेयर का नाम बाकी सबसे आगे है. ये नाम है अक्षर पटेल का. अक्षर ने शानदार बैटिंग की है.

#Axar Patel batting

नौ नंबर पर बैटिंग करने वाले अक्षर ने टीम इंडिया को एक बार नहीं, कई बार बचाया है. इस सीरीज़ में अक्षर का रिकॉर्ड शानदार रहा है. 84, 74, 12*, 15*, 79... ये इस सीरीज़ में अक्षर की पारियां हैं. यानी 50 के अंदर अक्षर को आउट कर पाए, ऐसा कोई ऑस्ट्रेलियन बॉलर नहीं है. जब भी इंडिया का टॉप ऑर्डर बिखरा, अक्षर ने बैटिंग का ज़िम्मा संभाला. सोशल मीडिया पर कई फ़ैन्स उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज़ के लिए भी चुने जाने की मांग करने लगे हैं.  

अहमदाबाद में भी अक्षर ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाया. शतकवीर विराट के साथ मिलकर आखिरी सेशन में अक्षर ने ताबड़तोड़ रन्स बनाए और भारत को अच्छी लीड तक पहुंचाया. अक्षर ने एक बार फिर पचासा लगाया. एक ही ओवर में मैथ्यु कुनेमान को दो छक्के मार अक्षर ने बताया, वो बैट के साथ भी उतने ही खतरनाक हैं. अक्षर ने अब तक इस सीरीज़ में लगभग 88 से ज्यादा की औसत से रन्स बनाए हैं.

#अक्षर ने क्या कहा? 

79 रन की शानदार पारी के बाद अक्षर ने चौथे दिन के खेल के बाद कहा -

बैट से योगदान देकर अच्छा फील कर रहा हूं. मैं जिन बॉल्स पर शॉट्स खेल सकता हूं, उन्हें मारने का कॉन्फिडेंस आ गया है. पहले टेस्ट में जो बात हुई थी, वही फॉलो कर रहा हूं और अपनी बैटिंग के बारे में बहुत कुछ सीख रहा हूं.

तेज़ खेलने के बारे में बताते हुए अक्षर ने कहा -

मेरा कोई सेट रोल नहीं है. मैं चाहता था जितना ज्यादा मुमकिन हो, रन बना लूं. आप सेट हो जाए तो बैटिंग करना आसान हो जाता है. एक आधी बॉल टर्न कर रही है और लो रह रही है. आप क्रीज़ पर नए होते हैं तो थोड़ा मुश्किल होता है. पर एडजस्ट करने के बाद, इस पिच पर बैटिंग करना आसान है.

#मैच में क्या हो रहा?

विराट की सेंचुरी और अक्षर की बैटिंग की मदद से भारत ने 550 का आंकड़ा पार कर लिया है. दिन की शुरुआत में रविन्द्र जडेजा 309 पर आउट हो गए. टॉड मर्फ़ी ने उन्हें आउट किया. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज़ श्रीकर भरत ने विराट का साथ निभाया. भरत ने 44 रन की पारी खेली, जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे.

इसके बाद अक्षर पटेल ने विराट के साथ साझेदारी बनाई. अक्षर को 79 रन स्टार्क ने आउट कर दिया. भारत ने 571 रन बना लिए हैं. भारत ने 91 रन की लीड ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक तीन रन बनाए हैं.  

वीडियो: IndvsAus पैट कमिंस के लिए मैदान पर काली पट्टी बांध कर उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया!