The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एशिया कप के लिए विराट की वापसी के साथ टीम से गायब हुआ एक बड़ा नाम!

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है.

post-main-image
भारतीय क्रिकेट टीम. फोटो: AP

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के 15 सदस्यीय दल में विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई है. वहीं तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के चलते इस सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप के लिए BCCI ने सोशल मीडिया पर भारतीय टीम का ऐलान किया. इस टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे. वहीं वापसी कर रहे केएल राहुल टीम के उप-कप्तान होंगे. बल्लेबाज़ी में रोहित और राहुल के अलावा विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक रहेंगे.

बतौर ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन टीम में शामिल हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह के ना रहने पर तेज़ गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और आवेश खान के कंधों पर होगी. स्पिन डिपार्टमेंट में युजवेन्द्र चहल और रवि बिश्नोई भी टीम के साथ होंगे.

प्रमुख 15 खिलाड़ियों के अलावा बतौर बैकअप खिलाड़ी BCCI ने श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर का नाम टीम के साथ जोड़ा है.

जसप्रीत बुमराह के अलावा हर्षल पटेल भी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं. बुमराह को कमर में चोट है. वहीं हर्षल पटेल भी चोटिल होने की वजह से टीम के साथ UAE नहीं जाएंगे. दोनों ही खिलाड़ी इस वक्त बेंगलुरु स्थित NCA में हैं.

27 अगस्त से शुरू होगा एशिया कप

27 अगस्त से 11 सितम्बर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के सभी मुकाबले दुबई और शारजाह के मैदान पर खेले जाएंगे. सभी मुकाबले दुबई के समय के हिसाब से शाम छह बजे शुरू होंगे. वहीं भारत के हिसाब से ये समय साढ़े सात बजे का होगा.

27 अगस्त, शनिवार को टूर्नामेंट का आगाज़ श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगा. जिसके एक दिन बाद 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान की टीम्स दुबई के मैदान पर भिड़ेंगी. टूर्नामेंट में कुल छह टीम्स हिस्सा लेंगी. जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है.

India, Pakistan Asia Cup 2022 में किस ग्रुप में हैं? 

ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और क्वॉलिफायर (UAE, कुवैत, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग में से एक) टीम होंगी. वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश की टीम्स को रखा गया है. दोनों ग्रुप में सभी टीम्स आपस में एक-एक मुकाबला खेलेंगी. दोनों ग्रुप में से टॉप-2 टीम्स सुपर-4 राउंड में आपस में एक दूसरे से भिड़ेंगी. यानी हर टीम बाकी की तीन टीम्स से खेलेगी और फिर सुपर-4 राउंड की टॉप-2 टीम्स फाइनल में खेलेंगी.

पहले एशिया कप 2022 का आयोजन श्रीलंका में होना था. लेकिन श्रीलंका में आर्थिक संकट आने के बाद हालात पूरी तरह से स्थिर नहीं हैं. ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट ने एशिया कप से अपने हाथ पीछे खींच लिए. जिसके बाद एशिया कप का आयोजन UAE में किया जा रहा है. जहां पर दो मैदानों पर ये मुकाबले खेले जाएंगे.

भारत-पाकिस्तान मैच से राशिद लतीफ को क्या उम्मीद है?