The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सेलेक्शन कमिटी पर फूटा T20 वर्ल्ड कप की नाकामी का ठीकरा, सबकी छुट्टी

चेतन शर्मा सिलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष थे.

post-main-image
जय शाह और चेतन शर्मा (PTI/FILE)

T20 World Cup सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली 10 विकेट से शर्मनाक हार का असर दिखना शुरू हो गया है. वर्ल्ड कप में मिली असफलता के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल(BCCI) बोर्ड एक्शन मूड में आ गई है. इस कड़ी में BCCI ने शुक्रवार, 18 नवंबर को एक अहम फैसला लिया है. बोर्ड ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमिटी को बर्खास्त कर दिया है. साथ ही नई चयन समिति के लिए आवेदन भी जारी कर दिया गया है.

इस कमेटी में चेतन शर्मा के अलावा बाकी सदस्य पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी, देवाशीष मोहंती, हरविंदर सिंह थे.  हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) का जिम्मा संभाल रहे थे. BCCI सचिव जय शाह ने एक प्रेस रिलीज के जरिए इस बात का ऐलान किया है. साथ ही खाली पदों के लिए आवेदन भी निकाल दिए हैं. नेशनल सेलेक्शन कमिटी के लिए कुल पांच पद हैं और इसका सदस्य बनने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं. जो कि इस प्रकार है:

आवेदन करने वाले कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेला हो.
इसके अलावा आवेदन करने वाले का क्रिकेट से संन्यास लिए हुए कम से कम 5 साल हो गए हों.
कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट कमेटी (जैसा कि BCCI के नियमों और विनियमों में परिभाषित है) का सदस्य रहा है, मेंस सेलेक्शन कमिटी का सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा. BCCI द्वारा जारी आवेदन देने की आखिरी तारीख 28 नवंबर है.

BCCI के मुताबिक आवेदन शाम 6 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. जिसकी फॉर्म BCCI की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं. सेलेक्शन कमिटी को बर्खास्त करने की सबसे बड़ी वजह पिछले दो वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन रहा है. जहां दोनों बार टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. इस दोनों ही मेगा इवेंट में चुने गए कई प्लेयर्स को लेकर भी लगातार सवाल उठ रहे थे. खासकर इस वर्ल्ड कप में पार्ट टाइम गेंदबाजों की कमी और पावरप्ले के दौरान स्लो बैटिंग जैसे मुद्दे लगातार छाए रहे. जिसके बाद आखिरकार BCCI ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली पूरी टीम की छुट्टी कर दी है.

राहुल द्रविड़ की ये ब्रेक वाली आदत, टीम के अप्रोच को खराब कर देगी