The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL 2023 की सबसे यादगार तस्वीरें, जिस क्रिकेट फैन ने देखीं भावुक हो गया!

धोनी का जलवा, कोहली-गंभीर का झगड़ा, रिंकू सिंह का धमाका.

post-main-image
IPL के इन लम्हों को हमेशा याद रखेंगे फैन्स. (तस्वीरें- इंडिया टुडे.)

IPL 2023 खत्म हो चुका है. इस बार का सीजन कई ऐतिहासिक लम्हों के चलते यादगार रहा. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोली. सबको लग रहा था कि ये उनका आखिरी सीजन है. लेकिन माही ने अपने रिटायरमेंट की अटकलों पर ऐसा सस्पेंस बनाकर रखा कि IPL खत्म होने तक फैन्स छटपटाते रहे कि धोनी अगला सीजन भी खेलेंगे या नहीं. RCB के कैप्टन विराट कोहली की लखनऊ सुपर जायंट्स के गेंदबाज नवीन-उल-हक और मेंटोर गौतम गंभीर से हुई तीखी नोक-झोंक की चर्चा पूरे IPL के दौरान चलती रही. और कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज रिंकू सिंह को कौन भुला सकता है जिन्होंने आखिरी ओवर की 5 गेंदों पर ताबड़तोड़ छक्के उड़ाकर IPL 2023 का पहला बड़ा धमाका किया था.

हम आपके लिए इस IPL के ऐसे कई यादगार लम्हों की तस्वीरें लेकर आए हैं जिन्हें देखकर क्रिकेट फैन्स भावुक हो गए.

जब अरिजीत ने छुए धोनी के पैर 
अरिजीत सिंह ने छुए धोनी के पैर (फोटो-PTI)

ये IPL 2023 के उद्घाटन समारोह (Opening Ceremony) का मोमेंट था. संगीत की धुन पर टूर्नामेंट का बिगुल बजा. स्टेज पर थे देश के सबसे चर्चित गायक अरिजीत सिंह. उन्होंने समारोह के दौरान ऐसा काम किया जिसे देखकर हर कोई उनका और माही का मुरीद हो गया. अरिजीत ने CSK के कप्तान के पैर छूए. इस लम्हे का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए.

सबसे तेज पचासा
यशस्वी जयसवाल (फोटो-PTI) 

राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल अपने शानदार परफॉर्मेंस की वजह से चर्चा में आए. उन्हें 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ सीज़न' का खिताब दिया गया. कोलकाता के खिलाफ खेले गए एक मैच में उन्होंने मात्र 13 गेंदों में पचासा ठोक दिया जो IPL इतिहास की सबसे तेज़ फिफ्टी है.

कोहली-गंभीर की भिड़ंत
गंभीर-विराट के बीच तीखी नोंक-झोंक (फोटो-PTI) 

लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में जमकर बवाल हुआ. मैच के 17वें ओवर के दौरान विराट कोहली और लखनऊ के नवीन-उल-हक के बीच कुछ नोक-झोंक हुई. इस बहस के दौरान विराट ने अपने जूते की तरफ भी इशारा किया. ये लड़ाई मैच के बाद भी चली. मैच के बाद कोहली और गंभीर आमने सामने आ गए. इसका वीडियो खूब वायरल हुआ. इसके बाद नवीन ने सोशल मीडिया पर विराट को ट्रोल करने की भी कोशिश की. 

मैदान में ना होते हुए भी छाए ऋषभ पंत
दिल्ली कैपिटल्स ने टाँगी पंत की जर्सी (फोटो-PTI)

एक्सीडेंट में चोटिल होने की वजह से ऋषभ पंत इस IPL सीज़न में शामिल नहीं हुए. उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें अनोखे अंदाज में ट्रिब्यूट दिया. अपने डगआउट में दिल्ली कैपिटल्स ने पंत की जर्सी को टांग दिया और दिखाया कि टीम इस मुश्किल घड़ी में उनके साथ है.

रिंकू सिंह का धमाका

IPL सीज़न का 13वां मुकाबला. गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना हो रहा था. एक समय पक्का लग रहा था कि कोलकाता के हाथ से मैच फिसल गया है. लेकिन रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में यश दयाल की गेंदों पर लगातार 5 छक्के मारकर कोलकाता को ऐतिहासिक जीत दिला दी. 

धोनी के फैन गावस्कर
गावस्कर को ऑटोग्राफ देते धोनी (फोटो-IPL)

IPL के दौरान CSK के कप्तान एमएस धोनी की एक तस्वीर सामने आई. इसमें दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर उनका ऑटोग्राफ लेते हुए दिखाई दिए. ये तब हुआ जब पूरी CSK टीम आखिरी लीग होम मैच के बाद धोनी को ‘लैप ऑफ हॉनर’ दे रही थी. ये मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा था. इसी लैप ऑफ हॉनर के बीच सुनील गावस्कर दौड़ते हुए धोनी के पास आए और उनसे ऑटोग्राफ लिया. 

पहली बार बारिश में धुला फाइनल
IPL के इतिहास में पहली बार फाइनल टाला गया (फोटो-PTI)

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब बारिश की वजह से फाइनल मैच को एक दिन बाद करवाया गया. फाइनल में भी दूसरी इनिंग्स में बारिश ने खूब परेशान किया. इससे मैच काफ़ी देर से शुरू हुआ. हालांकि, इन सबके बावजूद फै़न्स के जोश में कोई कमी नहीं दिखी. चेन्नई ने अपना पांचवां टाइटल जीत लिया.

ये जीत बड़ी थी, हीरो थे जडेजा
CSK की जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा (फोटो-PTI)

फाइनल मैच की दूसरी पारी की आखिरी गेंद पर चौका मारकर रवींद्र जडेजा ने चेन्नई को रिकॉर्ड 5वीं बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने का मौका दिया. टीम को आखिरी दो गेंदों पर दस रन चाहिए थे. जडेजा ने एक छक्का और फिर चौका मारकर अपना नाम IPL के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज करवा लिया.

(इस स्टोरी को हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे मानस राज ने लिखा है.)

वीडियो: चैंपियन CSK के मालिक ने धोनी से फोन कर क्या कहा, पूरी टीम को कहां आने का न्योता दे दिया?