The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सूर्यकुमार यादव को अभी नहीं मिलेगा टेस्ट टीम में मौका?

टेस्ट के लिए बढ़ेगा सूर्या का इंतजार!

post-main-image
शुभमन गिल-सूर्यकुमार यादव (फोटो - PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम. लिमिटेड ओवर्स के बाद अब टेस्ट सीरीज़ के लिए तैयार है. इसी महीने की 9 तारीख से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी खेली जाएगी. लिमिटेड ओवर्स में कमाल का खेल रही ये टीम अब टेस्ट में बेस्ट होना चाहेगी.

इस सीरीज़ पर काफी कुछ टिका है. इंडियन टीम सालों से अपने घर में टेस्ट सीरीज़ नहीं हारी है. और इस सीरीज़ में जीतकर वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी एंट्री कर सकते हैं. WTC के पहले ही सीजन में भारत ने फाइनल खेला था. और उस फाइनल से पहले भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. बीती सीरीज़ के दौरान टीम इंडिया को इंजरीज ने काफी परेशान किया था.

हालात ये थे कि सीरीज़ के अंत तक आते-आते भारतीय दल में शामिल लगभग हर प्लेयर टेस्ट खेल चुका था. नेट बोलर्स के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में रुके बोलर्स भी अपना टेस्ट डेब्यू कर गए थे. और इस सीरीज़ से पहले ही चोटों ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. कमाल की फॉर्म में चल रहे मिडल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर चोटिल हैं.

उम्मीद जताई जा रही थी कि उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को टेस्ट डेब्यू का मौका मिलेगा. लेकिन अब यह उम्मीद टूटती दिख रही है. कैसे, यही आज सिली पॉइंट में समझने की कोशिश करेंगे.

Shreyas Iyer

सबसे पहले तो अय्यर का हाल समझ लेते हैं. अय्यर बुधवार, 1 फरवरी को अपना फिटनेस क्लियरेंस लेने NCA पहुंचे थे. क्रिकइंफो के नागराज गोलापुडी की रिपोर्ट के मुताबिक वहां उन्हें बताया गया कि बैक इंजरी से उबरने के लिए उन्हें अभी और रीहैब की जरूरत है. इसी चोट के चलते वह न्यूज़ीलैंड के साथ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज़ में नहीं खेले थे.

अब सवाल है कि अय्यर की बैक में समस्या क्या हुई? दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ़ दो टेस्ट की सीरीज़ के बाद अय्यर की लोवर बैक में सूजन थी. जिसके लिए उन्हें NCA में एक इंजेक्शन दिया गया था. उम्मीद जताई गई थी कि वह बेंगलुरु से क्लियरेंस लेकर नागपुर पहुंचेंगे. जहां उन्हें BGT की तैयारी वाले कैंप में शामिल होना था.

लेकिन अब BCCI ने एहतियात के तौर पर उनका रीहैब बढ़ा दिया है. और अब वह 17 फरवरी से दिल्ली में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया से जुड़ सकते हैं. उनके 9 फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में खेलने की संभावना नहीं है.

Shreyas Iyer Replacement

अय्यर नहीं तो कौन? जी हां, अय्यर का हाल जानने के बाद अगला सवाल तो यही उठता है. और इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें सबसे पहले टीम कॉम्बिनेशन देखना होगा. इस टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं. जबकि उप कप्तानी केएल राहुल के जिम्मे है. यानी इन दोनों का खेलना पक्का है. इस टीम के लिए नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा और चार पर विराट कोहली खेलते हैं. बचा नंबर पांच.

जनता की मांग थी कि यह नंबर सूर्यकुमार यादव को दिया जाए. क्यों? क्योंकि सूर्या T20I में बहुत अच्छा कर रहे हैं. अब आप भले सोचें कि इस बात में कोई सेंस नहीं है. लेकिन ब्रो, इन्हें तो बहुत लग रही है. सूर्या का रेड बॉल करियर देखें तो उन्होंने अब तक 79 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इन मैचेज में उनका ऐवरेज 44.75 का रहा है.

ये आंकड़े बुरे नहीं हैं. लेकिन समस्या ये है कि कोई है, जिसके स्टैट्स इनसे अच्छे हैं. जी हां, यहां बात हो रही है शुभमन गिल की. वही गिल, जो इस वक्त मनचाहे अंदाज में रन बना रहे हैं. वनडे से लेकर T20I तक शतक मारे जा रहे हैं. ऐसे में सूर्या के लिए उठ रही दलीलों पर ही चलें तो गिल का नंबर सूर्या से पहले आना चाहिए. क्योंकि सूर्या सिर्फ एक फॉर्मेट में कमाल कर रहे हैं.

जबकि गिल कम से कम दो फॉर्मेट में कमाल कर रहे हैं. और टेस्ट भी खेल चुके हैं. ओवरऑल फर्स्ट क्लास स्टैट्स की बात करें तो 40 मैच में गिल का फर्स्ट क्लास ऐवरेज 52.87 का है. अब कुछ लोग कहेंगे कि गिल ओपनर हैं. वो नंबर पांच कैसे खेलेंगे? इस बार में तक़रीबन साल भर पहले द मैन हिमसेल्फ, माने गिल ने खुद कहा था,

'मैंने अपनी स्टेट टीम और इंडिया ए के लिए ओपन किया हुआ है. मैंने मिडल-ऑर्डर में भी बैटिंग की है. जब आप एक ओपनर या मिडल-ऑर्डर बैटर के रूप में खेलते हैं, तो इसमें थोड़ा सा ही अंतर होता है. और यह भी ज्यादा दिमागी साइड होता है, टेक्निकल नहीं.'

यानी गिल मिडल ऑर्डर में खेलने के लिए तैयार हैं. और ऐसे में सूर्या को बैठना होगा बाहर. अब आप चाहें तो केएल राहुल पर भी बहस कर सकते हैं. कि राहुल को बिठाकर इन दोनों को क्यों नहीं खिला रहा BCCI. तो भैया ऐसा है, कि ये सवाल मेरी पे स्केल से ऊपर है. इस बारे में आप BCCI को मेल कर सकते हैं.

वीडियो: फास्ट बोलर जिसने सचिन, द्रविड़ के विकेट निकाले, लेकिन ऑफ-फील्ड हरकतों ने करियर खत्म कर दिया!