The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दीप्ति के हाथों आउट होने वाली बैटर ने 70 से ज्यादा बार उड़ाई थीं नियमों की धज्जियां!

दीप्ति शर्मा ने इंग्लिश बैटर के साथ बिल्कुल सही किया.

post-main-image
दीप्ति शर्मा ने बिल्कुल सही किया (Twitter/PeterDellaPenna)

इंडियन विमेंस क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड विमेंस टीम को आखिरी वनडे मैच में 16 रन से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज़ में 3-0 से ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली. लेकिन आखिरी वनडे में टीम की जीत से ज्यादा मैच के दौरान घटी एक घटना चर्चा में रही. भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा (Deepti sharma) ने इंग्लिश खिलाड़ी चार्ली डीन (Charlie Dean) को रन आउट कर दिया. जिसको लेकर विवाद शुरू हो गया.

इंग्लैंड के कई दिग्गज क्रिकेटर स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का हवाला देते हुए दीप्ति के रनआउट को गलत बताने पर तुल गए. जिसमें उनके साथ दुनिया भर के कई क्रिकेट पंडित भी आ गए. सबने एक सुर में कहा नियम जो भी हो, पर इंडियन बोलर को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का ख्याल रखना चाहिए था. मतलब कुल मिलाकर वो चार्ली डीन बिल्कुल दूध का धुला मान रहे हैं. लेकिन स्पिरिट मिसिंग होने की बात करने वाले लोगों को क्रिकेट जर्नलिस्ट पीटर डेला पेन्या ने सही आईना दिखाया है.

# MCC ने दी नसीहत

लेकिन पीटर की बात करने से पहले आपको बता दें कि क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब, यानी MCC ने इस मसले पर क्या कहा. MCC ने अपने स्टेटमेंट में कहा,

‘MCC नॉनस्ट्राइकर्स को अभी भी वही मैसेज देता है- अपनी क्रीज़ के अंदर रहिए, जब तक गेंद बॉलर के हाथ से नहीं निकली हो. फिर ऐसे विकेट्स देखने को नहीं मिलेंगे. कल का मैच रोमांच के साथ खत्म हुआ. मैच को सही तरीके से ऑफिशिएट किया गया था और इस पर इससे ज्यादा बहस नहीं होनी चाहिए.’

# 70+ बार Dean ने की गलती!

अब बारी पीटर की खोजबीन की. पीटर ने सबूतों के साथ बताया कि चार्ली ने मैच में एक या दो बार नहीं, बल्कि 70 से ज्यादा बार गलती की है. पीटर ने 20 से ज्यादा घटनाओं का स्क्रीनशॉट शेयर कर इंग्लिश बल्लेबाज़ की गलती के बारे में बताया है.

# 18वें ओवर से शुरू हुआ सिलसिला

चार्ली डीन की गलतियों की शुरुआत मैच के 18वें ओवर की दूसरी गेंद से हुई. स्क्रीनशॉट में साफ देखा जा सकता है कि इंग्लिश बल्लेबाज़ गेंद फेंके जाने से पहले ही क्रीज़ से बाहर निकल चुकी थी. इस दौरान उन्होंने बोलर की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया.

वहीं एक स्क्रीनशॉट 21वें ओवर का शेयर किया गया है. जहां साफ देखा सकता है कि गेंद फेंके जाने से पहले ही कि डीन क्रीज से लगभग छह इंच तक बाहर आ चुकी थीं.

वहीं मैच के 24वें ओवर का जो स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है, उसमें डीन की साथी बल्लेबाज़ एमी जोंस गेंद फेंके जाने तक क्रीज में ही दिख रही है. चाहे वो स्पिनर हो या फास्ट बोलर, वो हमेशा क्रीज के अंदर ही रही हैं.

इसके बाद जैसे-जैसे दूसरे एंड से इंग्लैंड के विकेट्स गिरते रहे, चार्ली डीन का क्रीज़ से आगे निकलने का सिलसिला भी बढ़ता रहा. जब लास्ट बैट्समैन के तौर पर फ्रेया डेविस बैटिंग करने आई, उस दौरान डीन पहले से ही क्रीज से दो फीट तक आगे निकल जाती थीं.

इस दौरान उन्होंने बोलर की तरफ ध्यान देने में कोई रुचि नहीं दिखाई. यहां तक कि 11वें नंबर पर बैटिंग करने आई फ्रेया डेविस भी गेंद फेंके जाने से पहले क्रीज में ही रहती थी. मतलब साफ था कि सिर्फ चार्ली डीन की तरफ से ही ये गलती बार-बार की जा रही थी.

मैच की लास्ट गेंद तक चार्ली कुल 73 बार क्रीज से बाहर निकल चुकी थी. जिसमें आउट होने वाली गेंद भी शामिल है. यानी उन्होंने लगातार गेंद रिलीज़ होने से पहले क्रीज छोड़ी. जबकि उनकी बाकी किसी साथी ने ऐसा नहीं किया था. अब इसके बाद अंग्रेज लोग इसका रोना रोते हैं, फिर और क्या ही कहा जा सकता है.

जय शाह ऐसे ही BCCI सचिव पद पर नहीं बैठ गए