The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विनेश ने लगाई गोल्ड मेडल की हैट्रिक, श्रीलंकाई पहलवान को हराकर रचा इतिहास

कुश्ती में भारत ने छह गोल्ड मेडल जीते हैं.

post-main-image
विनेश फोगाट (फाइल फोटो)

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG2022) में कुश्ती (Wrestling) में गोल्ड मेडल (Gold medal) जीत लिया है. विनेश ने श्रीलंका की पहलवान को आसानी से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस जीत के साथ विनेश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल्स की हैट्रिक भी पूरी कर ली है. वो पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीते हैं. इसके साथ विनेश का गोल्ड भारत के लिए बर्मिंघम गेम्स का 11वां गोल्ड मेडल भी रहा.

विनेश की कैटेगरी में कम प्लेयर्स होने की वजह से इसे नॉकआउट की जगह नॉर्डिक तरीके से खेला गया. जिसमें एक ही ग्रुप में हर प्लेयर को रखा जाता है. हर प्लेयर दूसरे प्लेयर से खेलता है. जैसा किसी भी ग्रुप फॉर्मेट में होता है. फिर जो प्लेयर सबसे ज्यादा मैच जीत लेता है. उसे ग्रुप का विजेता घोषित कर दिया जाता है. विनेश ने इस ग्रुप में सारे मैच जीतकर ये मेडल अपने नाम किया है. आखिरी मुकाबले में विनेश ने अपनी विरोधी को एक लॉक में फंसाया और तब तक दबाए रखा. जब तक रेफरी ने पिनफॉल से जीत की घोषणा नहीं कर दी.  

इस मेडल के साथ ही विनेश ने गोल्डन हैट्रिक भी लगा दी है. विनेश ने 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड जीता था. इसलिए फ़ैन्स को उनसे एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी. वो पहली भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स, दोनों में मेडल जीता हो. 2014 एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज़ जीतने के बाद उन्होंने 2018 एशियन गेम्स में भी गोल्ड जीता था.

विनेश ने एशियन चैम्पियनशिप्स में ढेर सारे मेडल्स जीते हैं. विनेश ने अब तक एशियन चैंपियनशिप्स में कुल आठ मेडल जीते हैं. 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में उन्होंने ब्रॉन्ज़ मेडल जीत एक बार फिर भारत का नाम रौशन किया था. टोक्यो ओलंपिक्स से निराश लौटने के बाद विनेश ने अच्छी वापसी की है. ऐसा माना जा सकता है कि ये उनकी खुद से लड़ाई थी. जो विनेश ने जीत ली है.

नवीन कुमार के गोल्ड जीतने से पहले ये CWG2022 में कुश्ती में भारत का पांचवां गोल्ड मेडल था. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इंडिया के लिए कुश्ती में अब तक विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, दीपक पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और नवीन कुमार ने गोल्ड जीता है. खबर लिखे जाने तक इंडिया ने कुल 34 मेडल्स जीत लिए हैं.

CWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल जीत इतिहास रच दिया