The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

60 साल बाद कोई बल्लेबाज़ इतना 'जवान' हुआ कि वाडेकर का RECORD तोड़ डाला!

1962 के बाद पहली बार टूटा ये RECORD.

post-main-image
यशस्वी जायसवाल. फोटो: Twitter

कोयम्बटूर में दलीप ट्रॉफी फाइनल का शानदार मुकाबला खेला जा रहा है. इस फाइनल में वेस्ट और साउथ ज़ोन की टीम्स आमने सामने हैं. वेस्ट ज़ोन की कप्तानी अजिंक्य रहाणे कर रहे हैं, वहीं साउथ ज़ोन के कप्तान हनुमा विहारी हैं. इस मुकाबले के तीसरे दिन वेस्ट ज़ोन के ओपनर बल्लेबाज़ यशस्वी जयसवाल ने वो कारनामा कर दिया जो 60 सालों में कभी नहीं हुआ.

यशस्वी ने साउथ ज़ोन के खिलाफ़ शुक्रवार 23 सितम्बर को नाबाद 209 रन बनाए. इस दोहरे शतक के साथ ही वो फर्स्ट-क्लास क्रिकेट के फाइनल मैच में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गए हैं. यशस्वी से पहले किसी भी फर्स्ट-क्लास क्रिकेट के फाइनल में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड अजीत वाडेकर के नाम था. वाडेकर ने साल 1962 में बॉम्बे के लिए खेलते हुए रणजी ट्रॉफी फाइनल में राजस्थान के खिलाफ़ दोहरा शतक बनाया था.

वाडेकर का वो दोहरा शतक 20 साल 354 दिन की उम्र में आया था. उनके इस शानदार दोहरे शतक के बाद 60 सालों में कोई भी और उनसे युवा बल्लेबाज़ फर्स्ट-क्लास क्रिकेट के फाइनल में दोहरा शतक नहीं बना पाया. लेकिन अब इस रिकॉर्ड के 60 साल बाद यशस्वी ने ये कारनामा कर दिया है. यशस्वी ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट के फाइनल में जब ये दोहरा शतक बनाया तो उनकी उम्र 20 साल 269 दिन है.

यशस्वी जायसवाल मौजूदा समय में कमाल की फॉर्म में हैं. इस मुकाबले से पहले उन्होंने छह फर्स्ट-क्लास मुकाबलों में 74.90 की औसत से 749 रन बनाए हैं. जिसमें चार शतक और एक अर्धशतक शामिल है. वहीं अगर लिस्ट ए क्रिकेट की बात करें तो यशस्वी ने 26 मैच में 1115 रन बनाए हैं.

फाइनल में वेस्ट ज़ोन का पलड़ा भारी: 

अगर मैच की बात करें तो यशस्वी के दोहरे शतक की मदद से रहाणे की टीम मैच में आगे हो गई है. 21 सितम्बर से शुरू हुए इस मैच में वेस्ट ज़ोन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. जिसके बाद हेत पटेल के 98 और बाकी बल्लेबाज़ों के छोटे-छोटे स्कोर्स की मदद से टीम ने पहली पारी में 270 रन बनाए.  

270 रन के जवाब में साउथ ज़ोन की टीम ने शानदार वापसी की. बाबा इंद्रजीत के शतक और मनीष पांडे के 48 रन की मदद से टीम ने 327 रन बना दिए. पहली पारी में साउथ ज़ोन ने 57 रन की अहम बढ़त भी ली. लेकिन इसके बाद वेस्ट ज़ोन ने दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल के 209 रन के साथ 376 रन बना लिए हैं. तीन दिन का खेल खत्म होने के बाद वेस्ट ज़ोन की टीम 319 रन से आगे है. जबकि उसके सात विकेट अब भी बाकी हैं.

अब अगर साउथ ज़ोन को मैच में वापसी करनी है तो उन्हें जल्द से जल्द वेस्ट ज़ोन को ऑल-आउट करना होगा.

भुवनेश्वर और हर्षल के प्रदर्शन के अलावा भी टीम में समस्या है!