The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एक बर्थ सर्टिफिकेट के चक्कर में वर्ल्ड कप से बाहर होगी इक्वाडोर?

चिली का कहना है कि ईक्वाडोर के प्लेयर बायरन का बर्थ सर्टिफिकेट झूठा है.

post-main-image
अर्जेंटीना के खिलाफ खेलते हुए बायरन कैस्टियो.

साउथ अमेरीका का देश इक्वाडोर, 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप से बाहर होने के कगार पर है. आप सोच रहे होंगे कोई मैच हारने या पाइंट्स का कुछ समीकरण होगा. लेकिन नहीं ऐसा नहीं है. बात थोड़ी अलग है. दरअसल इक्वाडोर तो पहले ही Qatar2022 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. लेकिन उसके सामने अब एक नई समस्या खड़ी हो गई है.

साउथ अमेरिका देश चिली की फुटबॉल फेडरेशन ने एक केस दर्ज कराया है. इस केस मे उन्होंने ईक्वाडोर पर आरोप लगाया है कि उनके प्लेयर बायरन कैस्टियो, इक्वाडोर से नहीं आते हैं. चिली का कहना है बायरन कोलंबियन हैं. साथ ही बायरन का बर्थ सर्टिफिकेट झूठा है. चिली ने कहा है कि बायरन का जन्म उनकी बताई गई उम्र से तीन साल ज्यादा है. बायरन इक्वाडोर के क्लब बार्सिलोना एससी के लिए खेलते हैं.

#Byron Castillo birth certificate

कैस्टियो ने चिली के खिलाफ़ दोनों मैच इक्वाडोर के लिए खेले थे. तब दोनों टीम्स ने एक-एक मैच जीता था. वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के दौरान बायरन ने आठ मैच खेले थे. दिलचस्प बात ये है कि अगर इक्वाडोर के ये आठ मैच के रिज़ल्ट निरस्त कर दिए जाते हैं तो इक्वाडोर वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी और उनकी जगह चिली, कतर खेलने जाएगी. 2022 वर्ल्ड कप कतर में खेला जाना है. ये टूर्नामेंट 21 नवंबर से खेला जाना है.

साउथ अमेरिका से Qatar2022 के लिए अर्जेंटीना, ब्राज़ील, उरुग्वे के साथ इक्वाडोर ने भी क्वालीफाई किया था. साउथ अमेरिका की क्वालिफाइंग टेबल पर पांचवें पोजीशन पर पेरू की टीम बैठी है. अगर इक्वाडोर डिस्क्वालिफाई होता है तो चिली सातवीं पोजीशन से छलांग लगाकर सीधे चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा. पेरू को अभी क्वालीफाई करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से एक प्लेऑफ मुकाबला खेलना है.  

FIFA की Disciplinary Committee ने इक्वाडोर और पेरू की फुटबॉल फेडरेशन से अपनी-अपनी दलीले पेश करने को कहा है. इक्वाडोर फुटबॉल फेडरेशन ने चिली द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया है. कैस्टियो के बर्थ सर्टिफिकेट पर पहले भी बवाल हो चुका है. अप्रैल 2021 में इक्वाडोर की एक अदालत ने फैसला सुनाया था कि कैस्टियो का जन्म 10 नवंबर 1998 को इक्वाडोर में हुआ है. हालांकि चिली फुटबॉल फेडरेशन का कहना है कि उनके पास सबूत है कि कैस्टियो का जन्म कोलंबिया के टुमाको में हुआ था. चिली का ये भी कहना है कि कैस्टियो का जन्म 1998 में नही बल्कि 1995 में हुआ था.

अब देखना ये है कि FIFA की Disciplinary Committee इस मामले पर क्या फैसला सुनाती है.

अवनि लेखरा ने स्वर्ण पदक के साथ तोड़ डाला अपना ही विश्व रिकॉर्ड