The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियम में बवाल, भगदड़ मच गई, 9 की मौत, 500 से ज्यादा घायल

मैच शुरू होने में 16 मिनट बचे थे. भीड़ ने हंगामा किया और भगदड़ मच गई.

post-main-image
अल सल्वाडोर में फुटबॉल ग्राउंड में भगदड़ के बाद के हालात (Credit- Twitter)

उत्तरी अमेरिकी के देश अल सल्वाडोर में एक फुटबॉल मैच ( El Salvador football match stampede) के दौरान भगदड़ मच गई. इसमें 9 लोगों की मौत हो गई, वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल सल्वाडोर में लोकल फुटबॉल टीम एलियांजा और सेंटा ऐना की टीम FAS के बीच कुस्केटलन स्टेडियम में मैच था. मैदान में एंट्री लेने के लिए गेट पर भारी भीड़ थी. तभी ये हादसा हुआ.

एलियांज़ा और FAS अल सल्वाडोर की सबसे पॉपुलर फुटबॉल टीमों में से एक हैं. अंग्रेजी अखबार द हिंदू की खबर के मुताबिक मैच शुरू होने के 16 मिनट बाद कुछ लोग जबरन स्टेडियम में घुसने की कोशिश करने लगे. इसी दौरान हालात बेकाबू हुए और भगदड़ मच गई. लोकल पुलिस के मुताबिक घायलों में से 2 की हालत गंभीर है.

राहत और बचाव कार्य में लगे रेस्क्यू कमांडो कार्लोस फ्यूएंटेस ने लोकल मीडिया को बताया,

"नौ लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, इनमें सात पुरुष और दो महिलाएं हैं. हमने 500 लोगों को रेस्क्यू किया है. 100 से ज्यादा लोगों का अभी इलाज चल रहा है. इनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. मैच शुरू होने के लगभग 16 मिनट बाद यह हादसा हुआ, जिसके कारण खेल को रद्द कर दिया गया."

अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि इस घटना की पुलिस गहराई से जांच करेगी. जो भी दोषी होंगे वे बख्शे नहीं जाएंगे

इससे पहले अक्टूबर 2022 में इंडोनेशिया में एक फुटबाल मैच के दौरान स्टेडियम में भगदड़ मच गई थी. हादसे में 127 लोगों की जान चली गई जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गये थे. घटना के दौरान 34 लोग स्टेडियम के भीतर ही मारे गए थे, जबकि बाकी लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था. ये मैच ईस्ट जावा में हो रहा था, इसी दौरान दोनों टीमों के समर्थक पिच पर उतर गए और आपस में भिड़ गए.

फुटबॉल मैच के दौरान सबसे दर्दनाक घटना 24 मई 1964 को हुई थी. उस दिन पेरू की राजधानी लिमा में पेरू और अर्जेंटीना के बीच ओलंपिक का क्वॉलीफाइंग मैच था. मैच के दौरान रेफरी के एक फैसले से नाराज 2 फैंस मैदान में घुसने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस ने कार्रवाई की तो मैदान में मौजूद प्रशंसक नाराज हो गए और इससे हिंसा भड़क उठी. घटना के वक्त मैदान में 50 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे. इस हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की जान गई थी, वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

यह खबर हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे मानस राज ने लिखी है

वीडियो: रमजान के इवेंट में पैसे बंट रहे थे, गोली चलने से भगदड़ मची, 85 लोगों की मौत