The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विलियमसन ने किया वो कारनामा, जो कोहली और स्मिथ भी अपने देश के लिए नहीं कर पाए

कमाल के केन.

post-main-image
केन विलियमसन (ICC)

केन विलियमसन (Kane Williamson). न्यूज़ीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है. कीवी टीम की दूसरी पारी में शतक लगा विलियमसन न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए.

न्यूज़ीलैंड की दूसरी पारी के 84वें ओवर के दौरान विलियमसन ने एंडरसन की गेंद पर चौका लगाकर ये मुकाम हासिल किया. विलियमसन ने 282 गेंद पर 132 रन की पारी खेली. अब वह पूर्व कीवी बैटर रॉस टेलर से आगे निकल गए हैं. विलियमसन के नाम 92 टेस्ट मैच में 53.34 की औसत से 7787 रन हैं. जबकि टेलर ने 112 मैच में 44.66 की औसत से 7683 रन बनाए थे. 

टेलर के बाद इस लिस्ट में न्यूज़ीलैंड के दिग्गज कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग का नंबर आता है, जिनके नाम कुल 7172 रन हैं. वहीं ब्रेंडन मैक्कलम के नाम 6453 और मार्टिन क्रो के नाम 5444 रन हैं. विलियमसन ने फैब-4 में शामिल बाक़ी प्लेयर्स से पहले, अपने देश के लिए ये मुकाम हासिल किया है. विराट कोहली भारत के लिए छठवें, स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए चौथे और जो रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं.

# टेलर ने दी बधाई

विलियमसन की इस उपलब्धि को लेकर रॉस टेलर ने भी उन्हें बधाई दी है. न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने ट्वीट करते हुए लिखा,

‘न्यूज़ीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले केन विलियमसन को शुभकामनाएं. यह उपलब्धि टेस्ट क्रिकेट के प्रति आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है, जिसके बारे में मैं कई साल से जानता था. अभी और भी कई शतक आने बाकी हैं.’

# मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो फॉलोऑन खेलने वाली न्यूज़ीलैंड ने दूसरी पारी में अच्छी वापसी की. कीवी टीम ने दूसरी पारी में 483 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 258 रन का लक्ष्य रखा. विलियमसन के अलावा टॉम ब्लंडेल 90 और टॉम लेथम 83 रन बनाकर आउट हुए. दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने पांच विकेट हासिल किए.

इससे पहले, इंग्लैंड ने पहली पारी में आठ विकेट खोकर 435 रन बनाए थे. जिसके जवाब में न्यूज़ीलैंड पहली पारी में 209 रन ही बना सकी थी. और फॉलोऑन खेलने पर मजबूर हुई. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 48 रन बना लिए हैं. बेन डकेट और ऑली रॉबिन्सन क्रीज़ पर मौजूद हैं.

वीडियो: विराट कोहली ने अपनी कप्तानी और ICC ट्रॉफी नहीं जीतने पर क्या कहा?