The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

51 साल बाद वनडे क्रिकेट में खेली गई ऐसी WORLD RECORD पारी!

इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट में नीदरलैंड्स के खिलाफ 498 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

post-main-image
जोस बटलर. फोटो: ICC Twitter

93 गेंदों में 122 रन, 109 गेंदों में 125 रन, 70 गेंदों में 162 रन और 22 गेंदों में 66 रन. इस आक्रामक स्कोरकोर्ड को देखर ही आपको अंदाज़ लग गया होगा कि किसी क्रिकेट मैच में रन्स की बाढ़ आई है. सकोरकोर्ड देखकर ये भी लग सकता है कि ये स्कोर किसी क्लब क्रिकेट, लीग क्रिकेट का हो सकता है. क्योंकि वनडे क्रिकेट में इतना बड़ा स्कोर तो हमने नहीं देखा. लेकिन नहीं ऐसा नहीं है. ये ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी हुई है ऐम्सटलवीन में. इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में.

इंग्लैंड की टीम तीन मैच की वनडे सीरीज़ के लिए नीदरलैंड्स पहुंची हुई है. वहां पहुंचते ही पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. इंग्लैंड ने पहले वनडे मैच में पहले बैटिंग करते हुए बोर्ड पर 498 रन लगाए. जो कि वनडे क्रिकेट के 51 साल के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर 481 रन था. जो कि इंग्लैंड ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़  साल 2018 में बनाया था. अब इंग्लैंड ने वाइट बॉल क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर इतिहास रच दिया है.

मुकाबले में कैसे बना WORLD RECORD:

इस मुकाबले में नीदरलैंड्स के कप्तान पीटर सेलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला लिया. लेकिन ये फैसला पूरी तरह से गलत ही गलत नज़र आया. इंग्लैंड ने शुरुआत में जेसन रॉय का विकेट ज़रूर खोया. लेकिन इसके बाद इंग्लिश बल्लेबाज़ों ने नीदरलैंड्स को सांस लेने का कोई मौका नहीं दिया.

दूसरे विकेट के लिए डेविड मलान के साथ मिलकर फिलिप सॉल्ट ने 222 रन जोड़ दिए. दोनों बल्लेबाज़ों ने इस पार्टनरशिप में 170 गेंदों का सामना किया. इस पार्टनरशिप में सॉल्ट ने अपना पहला वनडे शतक भी लगाया. इस पार्टनरशिप में सॉल्ट ने 122 रन, वहीं मलान ने 86 रन बनाए. इसके बाद सॉल्ट वेन बीक की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे.

इस पार्टनरशिप के टूटने का रत्ती भर भी असर इंग्लिश बैटिंग पर नहीं दिखा. 223 के स्कोर पर दूसरा विकेट खोने के बाद जोस बटलर क्रीज़ पर आए और मलान के साथ महज़ 90 गेंदों में 184 रन की पार्टनरशिप कर डाली. इस पार्टनरशिप ने टीम को 400 रन के पार पहुंचाया, मलान और बटलर दोनों के शतक भी दिखे.

मलान 109 गेंदों में 125 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के और नौ चौके लगाए. 407 के स्कोर पर मलान के विकेट के बाद कप्तान ऑएन मॉर्गन का बल्ला नहीं चला और वो पहली गेंद पर ही LBW हो गए. लेकिन उनके विकेट के बाद भी बटलर नहीं रुके. मॉर्गन के विकेट के बाद मैदान पर आए लियम लिविंगस्टन ने बटलर का साथ दिया और दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए महज़ 32 गेंदों में 92 रन जोड़ दिए.

बटलर आखिर तक नॉट-आउट रहते हुए लौटे और महज़ 70 गेंदों में 162 रन बना गए. उनकी पारी में कुल 14 छक्के और सात चौके आए. दूसरी तरफ लिविंगस्टन ने भी रनों का अंबार लगा दिया. लियम ने 22 गेंदों में छह चौके, छह छक्कों के साथ 66 रन बनाए.

इन दोनों की पार्टनरशिप की मदद से इंग्लैंड बोर्ड पर 498 रन लगाने में कामयाब रहा. जो कि वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है.