The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं सऊदी अरब के सलेम दावसारी, जिन्होंने मेसी के सपने को लगभग खत्म कर दिया?

सऊदी अरब के सलेम दावसारी ने अर्जेंटीना के खिलाफ शानदार गोल कर अपनी टीम टीम को जीत दिलाई. ये मेसी का आखिरी फुटबॉल विश्व कप है.

post-main-image
गोल के बाद निराश लियो मेसी और जश्न मनाते सलेम-अल-दावसारी. (फोटो: रॉयटर्स)

फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup) में सऊदी अरब ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए अर्जेंटीना (KSAvsARG) को करारी मात दी है. इसके चलते सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel messi) के प्रशंसक बेहद मायूस हैं. और ये सब जिस खिलाड़ी के चलते हुआ है उसका नाम है- सलेम-अल-दावसारी (Salem Al Dawsari).

सउदी अरब के मिडफील्डर दावसारी ने 53वें मिनट में एक ऐसा गोल किया, जिससे मैच की पूरी तस्वीर ही बदल गई. इसे 'गोल ऑफ द वर्ल्ड कप' कहा जा रहा है. पहले एक-एक गोल से अर्जेंटीना और सऊदी अरब बराबरी पर थे. लेकिन दावसारी के गोल के बाद सऊदी अरब ने बढ़त बना ली और फिर ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

इससे पहले 48वें मिनट में सऊदी अरब के सालेह अल-शेहरी ने गोल मालकर खाता खोला था. अर्जेंटीना की ओर से लिओनेल मेसी ने एक गोल किया था.

कौन हैं सलेम-अल-दावसारी?

अल-दावसारी सऊदी प्रो लीग के अल हिलाल क्लब के लिए खेलते हैं. अल-दावसारी ने साल 2011 में बतौर युवा खिलाड़ी इस क्लब को ज्वाइन किया था. इसके बाद सऊदी अरब फुटबॉल फेडरेशन और ला लीगा के बीच एक समझौते के कारण साल 2018 में वो लोन पर स्पेनिश क्लब विलारियल में शामिल हुए थे. हालांकि, स्पेन में वो सिर्फ एक ही बार दिखाई दिए, जब रियल मैड्रिड के खिलाफ विलारियल की ओर उन्होंने मैच खेला था और मैच 2-2 से ड्रॉ हो गया था.

अल-हिलाल ने उरावा रेड डायमंड्स को 2-0 से हराकर 2019 एएफसी चैंपियंस लीग का खिताब जीता था. इसमें सलेम अल-दावसारी ने शानदार प्रदर्शन किया. इस जीत के चलते अल-हिलाल ने 2019 फीफा क्लब विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था. फाइनल में अल-दावसारी ने शुरुआती गोल किया था.

31 वर्षीय सलेम अल-दावसारी ने अल-हिलाल के लिए खेले 207 मैचों में 47 गोल किए हैं. साल 2015 में एक मैच में रेफरी के फैसले से नाराज होकर उन्होंने आक्रामक रुख अपना लिया था. उन्होंने रेफरी के साथ धक्का-मुक्की की थी. इसके कारण उनके क्लब ने उनकी एक महीने की सैलरी काट ली थी.

दुनियादारी: ज़ाकिर नाइक कतर के फुटबॉल वर्ल्ड कप में क्या कर रहा, भारत ने क्या एक्शन लिया?