The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पेले और मेसी को पछाड़ रोनाल्डो ने फीफा विश्व कप 2022 में रचा इतिहास!

रिकॉर्ड ब्रेकर रोनाल्डो.

post-main-image
रोनाल्डो ने बनाया एक और रिकॉर्ड (AP)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo). फुटबॉल इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में से एक. FIFA वर्ल्ड कप (FIFA World cup) में गुरुवार, 24 नवंबर को रोनाल्डो पुर्तगाल (Portugal) के लिए अपना पहला मैच खेलने उतरे. और इसके साथ ही इतिहास रच दिया. घाना के खिलाफ़ खेले गए मुकाबले में गोल करने के साथ ही रोनाल्डो पांच अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

स्टेडियम 974 में खेले गए ग्रुप H के बेहद रोमांचक मुकाबले में पुर्तगाल ने घाना के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की. मैच में स्लो स्टार्ट करने के बाद पुर्तगाल ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी की और कमाल का खेल दिखाते हुए मैच अपने नाम किया. टीम के लिए रोनाल्डो के अलावा जूवॉव फेलिश (Joao Felix) और रफाएल लियाओ ने भी गोल दागे. वहीं घाना की ओर से कप्तान आंद्रे आयेव और उस्मान बुखारी ने गोल किए.

# Ronaldo ने Messi और Pele को पछाड़ा

रोनाल्डो ने मैच के 65वें मिनट में पेनल्टी के जरिए गोल कर इतिहास रचा. इससे पहले करिश्माई फुटबॉलर ने साल 2006, 2010, 2014, 2018 के विश्व कप में भी गोल किया था. रोनाल्डो ने इस मामले में महान फुटबॉलर पेले और लियोनल मेसी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. पेले, मेसी समेत कुल चार खिलाड़ियों ने चार अलग-अलग विश्व कप में गोल दागे हैं. इस लिस्ट पेले और मेसी के अलावा जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोजा और उवा सिलर भी शामिल हैं.

रोनाल्डो ने साल 2006 विश्व कप में ईरान के खिलाफ विश्व कप में पहला गोल दागा था. खास बात ये है कि उन्होंने अपना पहला गोल भी पेनल्टी के जरिए ही किया था. 21 साल की उम्र में पहला गोल करने के साथ ही वो पुर्तगाल के लिए सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए थे. जबकि घाना के खिलाफ़ गोल करने के साथ वो अपने देश के लिए गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं.

# Portugal vs Ghana मैच में क्या हुआ?

मैच पर लौटें तो पहले हाफ में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई. इस दौरान पुर्तगाल के पास गोल करने के कई मौके आए, लेकिन रोनाल्डो समेत कोई भी खिलाड़ी चांस को फिनिश नहीं कर सका. दूसरे हाफ में पुर्तगाल ने हमले और तेज़ कर दिए और रोनाल्डो ने 65वें मिनट में गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया. इसके बाद घाना ने अटैकिंग गेम शुरू कर दिया और 73वें मिनट में कप्तान आंद्रे आयेव ने गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया. हालांकि इसके कुछ देर बाद ही फेलिश और लियाओ ने दो मिनट में दो गाल दाग टीम को 3-1 से आगे कर दिया.

89वें मिनट में घाना के लिए उस्मान बुखारी ने गोल कर टीम की उम्मीदों को जिंदा किया. इसके बाद नौ मिनट के एडिशनल टाइम में घाना ने पुर्तगाल के लिए कई मौकों पर परेशानियां पैदा कीं. एडिशनल टाइम के आखिरी मिनट में पुर्तगाल के गोलकीपर डिएगो कोस्ट ने एक बड़ी गलती कर दी. लेकिन इस मौके को घाना के इनाकी विलियम्स भुना नहीं पाए और पुर्तगाल ने मैच को 3-2 से अपने नाम कर लिया.

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए हरभजन सिंह ने राहुल द्रविड़ को सलाह दी है