The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मेसी बने वर्ल्ड चैंपियन लेकिन 23 साल के ये लड़का हर किसी की जुबां पर छाया हुआ है

इस खिलाड़ी की वजह से हारते-हारते बची अर्जेंटीना

post-main-image
अर्जेंटीना इस खिलाड़ी को नहीं भूलेगा (Twitter)

अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप 2022 का खिताब जीत लिया है. बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में लियोनल मेसी (Lionel Messi) की कप्तानी वाली अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया. अर्जेंटीना ने इस मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से जीता. हालांकि फ्रांस की हार के बावजूद टीम के स्टार प्लेयर किलियन एमबाप्पे (Kylian Mbappe) ने दिखा दिया कि उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में क्यों शुमार है.


मैच के 79वें मिनट तक अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे थी. और ऐसा लग रहा था कि मेसी की कप्तानी वाली टीम आसानी से वर्ल्ड कप अपने नाम कर लेगी. लेकिन फिर एमबाप्पे ने 2 मिनट में 2 गोल दाग सबको हैरान कर दिया. निर्धारित 90 मिनट तक दोनों टीम्स 2-2 की बराबरी पर थी. जिसके बाद ये गेम एक्स्ट्रा टाइम में गया. और यहां भी दोनों टीम्स ने 1-1 गोल कर मैच के स्कोरलाइन को 3-3 कर दिया. आखिरकार इस मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में आया. जहां बाजी अर्जेंटीना ने मारी. लेकिन महज 23 साल के एमबाप्पे ने इस मुकाबले में शानदार हैट्रिक लगाते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए.

#Mbappe ने जीता गोल्डन बूट

किलियन एमबाप्पे के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 8 गोल रहे.  इसके साथ ही उन्होंने टूर्नामेंट का गोल्डन बूट अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले से पहले एमबाप्पे और मेसी दोनों के नाम 5-5 गोल थे. लेकिन खिताबी मुकाबले में मेसी में 2 और एमबाप्पे ने 3 गोल किया. और इस वजह फ्रांस के युवा खिलाड़ी ने गोल्डन बूट जीत लिया.

एमबाप्पे विश्व कप के फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. इस स्टार खिलाड़ी के नाम कुल 4 गोल हो चुके हैं. उन्होंने इससे पहले साल 2018 के विश्व कप फाइनल में भी एक गोल किया था. 

इसके अलावा एमबाप्पे किसी विश्व कप के फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ये कारनामा साल 1966 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए ज्योफ हर्स्ट ने किया था. उन्होंने जर्मनी के खिलाफ फाइनल मैच में हैट्रिक लगाई थी.

अब भले ही एमबाप्पे अपनी टीम को लगातार दूसरी बार खिताब नहीं दिला पाए, लेकिन महज 23 साल की उम्र में उन्होंने जिस तरह का खेल दिखाया, उसे देख उन्हें फुटबॉल का अगला सुपरस्टार कहने में कोई गुरेज नहीं हैं.

कुलदीप यादव ने दिलाई भारत को जीत, अपनी बॉलिंग पर क्या कहा?